Russia-Ukraine War: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शनिवार (10 जून) को बिना किसी सार्वजनिक सूचना के यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे. एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, वह यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से मिलने यूक्रेन पहुंचे. इससे पहले ट्रूडो ने रूस के साथ जारी युद्ध मारे गए यूक्रेनी सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने सैनिकों के चेहरों को दिखाती एक दीवार पर फूल चढ़ाए.


रिपोर्ट की अनुसार, यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री ऑलेक्जेंडर पोलिशचुक ने ट्रूडो के साथ कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की. इसके साथ ही पोलिशचुक ने उन्हें सप्रेम भेंट कर सम्मानित किया. कनाडा के प्रधानमंत्री ने युद्ध में तबाह हो चुके यूक्रेन के सैन्य वाहनों का निरीक्षण किया.


यूक्रेनी सैनिकों के एक समूह से मिले ट्रूडो 


इस दौरान कनाडा में ट्रेनिंग ले चुके यूक्रेनी सैनिकों के एक समूह ने ट्रूडो से बात की. इस ग्रुप के एक सदस्य, जिसका नाम कर्नल पेट्रो ओस्टापचुक है, उन्होंने पत्रकारों को बताया कि यह ग्रुप कनाडा में निशानेबाजी, सैन्य अभ्यास और अन्य तरह का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुका है.


उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री ट्रूडो से मिलना उनके लिए सौभाग्य की बात है. गौरतलब है कि कनाडा में यूक्रेन के लोगों की अच्छी खासी आबादी रहती है. दोनों देशों के बीच संबंध भी बेहतर हैं. ऐसे में रूस के आक्रमण के बाद कनाडा ने कीव की भरसक मदद की है. 


युद्ध में यूक्रेन के साथ खड़ा रहा है कनाडा 


गौरतलब है कि कनाडा ने यूक्रेन को महत्वपूर्ण सैन्य सहायता प्रदान की है. इसके साथ ही 36,000 से अधिक सैनिकों को प्रशिक्षित किया है. इतना ही नहीं, कनाडा ने मास्को के खिलाफ कई चीजों पर प्रतिबंध भी लगाया है. बता दें कि जस्टिन ट्रूडो की यात्रा ऐसे समय में हुई है, जब यूक्रेन कखोवका बांध के टूट जाने के बाद मुश्किलों का सामना कर रहा है. 


ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: रूस से युद्ध के बीच बाढ़ में फंसे यूक्रेन के परमाणु संयंत्र का आखिरी रिएक्टर भी हुआ बंद, बिगड़ सकते हैं हालात