अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक बार फिर से मारने की कोशिश की गई है. डोनाल्ड ट्रंप की बुधवार (18 सितंबर) को लॉन्ग आईलैंड में हो रही रैली के पास गोला-बारूद से भरी एक कार बरामद हुई है. डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने कथित तौर पर ट्रंप की रैली के पास से एक कार बरामद की है, जिसमें गोला-बारूद भरा हुआ था.


इससे पहले ट्रंप की हत्या की फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में 15 सितंबर को उस समय कोशिश की गई, जब वह अपने गोल्फ क्लब में खेल रहे थे. सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों ने इस कोशिश को विफल कर दिया और संदिग्ध को हिरासत में ले लिया.


ट्रंप की हत्या की दो बार हो चुकी है कोशिश


इस घटना से केवल नौ हफ्ते पहले ही एक बंदूकधारी ने पेंसिल्वेनिया में 13 जुलाई को एक चुनावी रैली के दौरान ट्रंप (78) को निशाना बनाकर गोलीबारी की थी. इस हमले में एक गोली ट्रंप के दाहिने कान को छूकर निकल गई थी. मियामी में प्रभारी विशेष एजेंट राफेल बैरोस ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ‘सीक्रेट सर्विस’ के एजेंट ने वेस्ट पाम बीच में ‘ट्रंप इंटरनेशनल गोल्फ क्लब’ की सीमा के पास मौजूद एक बंदूकधारी पर गोलियां चलाईं.


उन्होंने कहा कि एजेंसी अभी यह निश्चित तौर पर नहीं कह सकती कि हिरासत में लिए गए आरोपी ने भी ‘‘हमारे एजेंट पर गोली चलाई या नहीं.’’ ट्रंप जहां गोल्फ खेल रहे थे, वहां से कुछ दूरी पर छिपकर बैठे ‘अमेरिकी सीक्रेट सर्विस’ के एजेंट ने देखा कि लगभग 400 गज की दूरी पर झाड़ियों के बीच से एक राइफल की नाल दिख रही है.


सीक्रेट सर्विस ने गिरफ्तार किया एक शख्स


पाम बीच काउंटी के शेरिफ रिक ब्रैडशॉ ने बताया कि एक एजेंट ने गोली चलाई जिसके बाद वहां मौजूद संदिग्ध भाग गया. ट्रंप के प्रचार अभियान के संचार निदेशक स्टीवन चेउंग ने इसके तुरंत बाद जारी एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप के पास गोलियां चलीं लेकिन वह सुरक्षित हैं. इस समय कोई और जानकारी नहीं दी जा सकती.’’  


ट्रंप ने अपने समर्थकों को भेजे एक संदेश में कहा, ‘‘मेरे आस-पास गोलीबारी की आवाजें आ रही थीं, लेकिन इससे पहले कि अफवाहें नियंत्रण से बाहर हो जाएं, मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैं सुरक्षित और ठीक हूं.’’ उन्होंने लिखा, ‘‘मुझे कोई चीज नहीं रोक सकती.’’


डेमोक्रेटिक पार्टी का समर्थक है गिरफ्तार हुआ शख्स


कानून प्रवर्तन विभाग से जुड़े तीन सूत्रों के अनुसार, हवाई स्थित एक छोटी निर्माण कंपनी के 58 वर्षीय मालिक रयान वेस्ले राउथ को रविवार की घटना के सिलसिले में हिरासत में लिया गया है. राउथ पूर्व राष्ट्रपति का आलोचक है. ‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ की रिपोर्ट के अनुसार, राउथ का नॉर्थ कैरोलाइना में पुराना आपराधिक रिकॉर्ड है और वह राजनीति से जुड़े मामलों पर अक्सर पोस्ट साझा करता है.


रिपोर्ट के अनुसार, राउथ 2019 से ही डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवारों के लिए चंदा देता रहा है. राउथ ने 2023 में ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ से एक साक्षात्कार में कहा था कि वह तालिबान से बचकर आए अफगान सैनिकों को यूक्रेन के लिए भर्ती करना चाहता है. उसने कहा था कि उसकी योजना उन्हें अवैध रूप से पाकिस्तान और ईरान के जरिए यूक्रेन ले जाने की है.


(इनपुट भाषा से भी)


ये भी पढ़ें:


गुपचुप ताइवान को हथियार दे रहा था अमेरिका, गुस्से में आया ड्रैगन, एक तरफ से फ्रीज कर डालीं कंपनियों की प्रॉपर्टी