Pakistan News: पाकिस्तान में 100 से अधिक लोगों पर आतंकवाद के आरोप में मामला दर्ज किया गया है. सिंध प्रांत में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) और विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) के बाढ़ (Pakistan Floods) प्रभावित क्षेत्र के दौरे के दौरान पुलिसकर्मियों पर हमला करने, पथराव करने और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने को लेकर इन लोगों पर आतंकवाद के आरोप में केस दर्ज किया गया है.


प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो, सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह और अन्य मंत्रियों के साथ बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को सुक्कुर जिले का दौरा किया था और राहत शिविरों में विस्थापित परिवारों से बातचीत की थी. प्रधानमंत्री के एक राहत शिविर के दौरे के दौरान, विभिन्न क्षेत्रों के प्रभावित परिवारों ने रुके हुए पानी को बाहर निकालने में प्रशासन की विफलता के खिलाफ कुछ सड़कों को अवरुद्ध कर दिया. 


क्या है पूरा मामला?


एक पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, जब अधिकारी शिविर के बाहर अपनी ड्यूटी दे रहे थे तो महिलाओं सहित कुछ दंगाइयों ने मुख्य सड़क को जाम कर दिया. जिससे कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो गई और बाढ़ प्रभावित परिवारों को अधिकारियों के खिलाफ भड़काया गया. प्रवक्ता ने कहा, "जब प्रधानमंत्री और अन्य लोग प्रभावित परिवारों से राहत शिविर में मुलाकात कर रहे थे तो कुछ लोग दूसरों को उन पर हमला करने के लिए उकसाते रहे और सार्वजनिक संपत्तियों पर भी हमले किये और उन्हें नुकसान पहुंचाया. उन्होंने रोकने की कोशिश करने वाले पुलिसकर्मियों के साथ दुर्व्यवहार किया." 


सड़कों को जाम करने के लिए लोगों को उकसाया


उन्होंने दावा किया कि कुछ लोगों ने बारिश के कारण जलजमाव की समस्या का समाधान करने में प्रशासन की विफलता के खिलाफ विभिन्न क्षेत्रों के प्रभावित परिवारों को कुछ सड़कों को जाम करने के लिए उकसाया. उन्होंने दावा किया कि भीड़ ने वाहनों के शीशे भी तोड़ दिए, जिसके परिणामस्वरूप आठ घंटे तक यातायात बाधित रहा. प्रवक्ता ने कहा, "हमने बदमाशों के खिलाफ आतंकवाद-रोधी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है." साथ ही उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे के फुटेज और अन्य वीडियो के जरिये संलिप्त लोगों की पहचान होने पर उनके खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी. 


पाकिस्तान में बाढ़ ने मचाई तबाही


पाकिस्तान में जून के मध्य से अब तक बाढ़ (Pakistan Floods) के कारण 1,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ से गांवों में पानी भर गया और फसलें बर्बाद हो गईं. सैनिकों और बचावकर्मियों ने प्रभावित क्षेत्रों से फंसे हुए लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया और हजारों विस्थापित लोगों को भोजन मुहैया कराया. पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि इस साल मानसून का मौसम शुरू होने के बाद से 1033 लोगों की मौत हुई हैय खैबर पख्तूनख्वा और दक्षिणी सिंध प्रांतों में बाढ़ के कारण कई लोगों के जान गंवाने के मामले सामने आने के बाद मृतकों की संख्या बढ़ी है. पाकिस्तान में इस बार मानसून तय समय से पहले आया था. 


ये भी पढ़ें- 


Pakistan Flood: पाकिस्तान में बाढ़ ने मचाई तबाही, बचाव कार्य के लिए अब की जाएगी सेना की तैनाती


Bangladesh Flood: भारत से 54 नदियां साझा करता है बांग्लादेश, बाढ़ के पूर्वानुमान के लिए इंडिया से मांगे ये आंकड़े