लंदन: ब्रिटेन में कम उम्र की लड़कियों की छातियों (ब्रेस्ट) को गर्म पत्थर से दागने के हजारों मामले सामने आ रहे हैं. इसके पीछे लोगों की मान्यता है कि इससे लड़कों के प्रति लड़कियों का आकर्षण कम होता है. इस विषय में खुलासा तब हुआ जब वहां के एक न्यूजपेपर ने इसपर खोजी रिपोर्ट तैयार की. एक अनुमान के मुताबिक पत्थर से दागने के इस क्रूर कृत्य का ब्रिटेन की एक हजार से अधिक लड़कियां शिकार हो चुकी हैं.


लड़कियों को दागने की यह प्रथा अधिकतर अफ्रीकी मूल के देशों के निवासियों के परिवारों में व्याप्त है. ब्रिटेन के लंदन, यॉर्कशायर, इसेक्स और वेस्ट मिडलैंड में अधिकतर ये केस मिल रहे हैं. लड़कियों को इस तरह की पीड़ा मां, चाची और अन्य करीबी रिश्तेदार देते हैं. गर्म पत्थर से छोटी लड़कियों को दागने का यह क्रम कई सप्ताह तक चलते रहता है. इसके तहत लगभग हर सप्ताह स्तन वाले भाग पर पत्थर को गर्म करके वहां इसे दागा जाता है.


गर्म पत्थर के दागने से स्तन वाले भाग के टिश्यू धीरे-धीरे मर जाते हैं और इस प्रकार स्तन की वृद्धि कम हो जाती है. स्तन दागने के इन मामलों के कारण कई लड़कियों की छाती लड़कों की तरह हो गई है. वहीं, वहां की सरकार का कहना है कि वह इस गैरकानूनी कृत्य को रोकने के लिए समर्पित है. इस पर वहां के सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना है कि सरकार ने इसे रोकने के लिए अभी तक बहुत कम कोशिश की है.


नोट- ABP न्यूज फ्री टू एयर चैनल है... ABP न्यूज को अपने बेसिक पैक का हिस्सा बनाने के लिए केबल/डीटीएच ऑपरेटर से संपर्क करें.


जब चैनल चुनें...सबसे आगे रखें ABP न्यूज, क्योंकि ABP न्यूज देश को रखे आगे.


यह भी पढ़ें-


पीएम मोदी ने 52वीं बार की 'मन की बात', जाति की राजनीति पर किया प्रहार

चांदनी रात में पत्नी अनुष्का के साथ बेंच पर बैठना पसंद है कप्तान कोहली को