Malaysia: मलेशिया में साल 1976 में एक भीषण विमान हादसा हुआ था, जिसमें कई बड़े राजनेता और मंत्री मारे गए थे. इस विमान हादसे के बाद से सरकार की जमकर किरकिरी हुई थी, इस वजह से सरकार ने हादसे की रिपोर्ट को दशकों तक सार्वजनिक नहीं की. लेकिन अब हादसे के 47 साल बाद सरकार ने एक रिपोर्ट सार्वजनिक किया है, जिसमें विमान हादसे से जुड़े कई खुलासे किए गए हैं. 


मलेशिया सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, विमान के टर्बोप्रॉप को सही ढंग से नहीं लगाया गया था, जिससे पायलट नियंत्रण खो बैठा था और यह भीषण हादसा हुआ था. रिपोर्ट में इस बात की भी जानकारी दी गई है कि टर्बोप्रॉप ऑस्ट्रेलियाई निर्मित था. साथ ही विमान भी ऑस्ट्रेलिया निर्मित था. विमान में अन्य किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं थी. 


विमान सबाह राज्य की राजधानी कोटा किनाबालु जा रहा था, तभी यह हादसा हुआ था. इस विमान हादसे में सबाह राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री तुन फुआद स्टीफेंस और राज्य के आवास मंत्री, वित्त मंत्री और संचार मंत्री की मौत हो गई थी. 


नियंत्रण खोने के बाद हुआ था हादसा 


रिपोर्ट में बताया गया है विमान में ना तो आग लगी, ना ही कोई तकनीकी खराबी थी, और ना ही धमाका हुआ था. रिपोर्ट के अनुसार, प्लेन में जरूरत से ज्यादा सामान लोड किए गए थे. दूसरे विमान का सामान भी इसी विमान में लोड कर दिया गया था. साथ ही सामान को ठीक तरह से नहीं लोड किया गया था, जिसकी वजह से हवा में ही पायलट ने नियंत्रण खो दिया, और प्लेन क्रैश कर गया था. 


11 लोगों की हुई थी मौत


यह हादसा 6 जून 1976 को हुआ था, जिसमें कुल 11 लोगों की मौत हो गई थी. नोमैड एन-22बी नामक विमान हादसे का शिकार हुआ था, जो कि ऑस्ट्रेलिया में बना था. यह हादसा मलेशिया के कोटा किनाबालु इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरने के दौरान हुआ था. 


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: यूक्रेन में तालिबान जैसा काम किसने किया? पढ़ें सिर कलम करने से जुड़ी पूरी कहानी