दुनियाभर में कोरोना संक्रमण अभी भी तेजी से फैल रहा है. ये रुकने का नाम नहीं ले रहा है. वहीं एक रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि ब्रिटेन में सामने आया कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अब अमेरिका के लिए घातक बन सकता है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की ओर से ये बात कही गई है.


सीडीसी का दावा है कि ब्रिटेन में पहली बार देखा गया कोरोना वायरस का अत्यधिक संक्रामक संस्करण संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग दो महीनों के भीतर बड़ा तनाव बन जाएगा. जिसके बाद लोगों में फैल रहे कोरोना वायरस में म्युटेशन भी देखने को मिल सकता है.


नया स्ट्रेन काफी ताकतवर


ब्रिटिश शोधकर्ताओं का अनुमान है कि आम कोरोना वायरस के स्ट्रेन के मुकाबले कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन काफी ताकतवर है. ये पहले वाले वायरस की तुलना में लगभग 50 फीसदी ज्यादा तेजी से फैलता है. सीडीसी ने ब्रिटेन में मिले स्ट्रेन से जुड़े संक्रमणों में तेजी देखते हुए अपने पूर्वानुमान का समर्थन करने के लिए मॉडलिंग डेटा जारी किया है. एजेंसी का कहना है कि म्यूटेशन से भरे इन नए कोरोना स्ट्रेन के वायरल प्रसार को सीमित करने के लिए अधिक से अधिक प्रयासों की आवश्यकता होगी.


अमेरिका में 3 लाख से ज्यादा की मौत


फिलहाल अमेरिका विश्व में कोरोना से संक्रमित होने वाला सबसे बड़ा देश है. यहां अभी तक दो करोड़ 39 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं. जिनमें से अभी तक 4 लाख के करीब कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है. कोरोना से हुई मौत के आंकड़े की बात करें तो अमेरिका सबसे आगे हैं. इसके बाद ब्राजील में 2 लाख से ज्यादा मौतें हुई हैं. हालांकि अमेरिका में एक करोड़ 41 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण से ठीक भी हुए हैं. वहीं 93 लाख 83 हजार से ज्यादा लोग अभी भी कोरोना संक्रमित हैं.


इसे भी पढ़ेंः
चाइल्ड केयर सब्सिडिज स्कैंडल को लेकर नीदरलैंड सरकार ने दिया इस्तीफा


क्या आपने देखा है 'आग का झरना', देखकर लगता है जैसे ज्वालामुखी का लावा पहाड़ी से नीचे गिर रहा हो