नई दिल्ली: चंद्र ग्रहण में लगने में अब कुछ घंटे ही शेष रह गए है. रात 10 बजकर 37 मिनट से ग्रहण लग जाएगा जो रात 2 बजकर 47 मिनट तक रहेगा. इस ग्रहण को लेकर किसी तरह कोई तनाव महसूस न करें. ग्रहण को लेकर कई तरह की भ्रम की स्थिति बनी हुई है. लेकिन इस पर कतई ध्यान देने की जरूरत नही है.


चंद्र ग्रहण भारत सहित दुनिया के अलग अलग देशों में भी दिखाई देगा. यह ग्रहण एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, अफ्रीका में भी देखा जा सकता है. नॉर्थ अमेरिका में इस ग्रहण को नहीं देखा जा सकता. लेकिन अलास्का, इस्टर्न माइन और उत्तर पूर्वी कनाडा मे चंद्र ग्रहण को देखा जा सकता है. पूरी दुनिया इस ग्रहण पर नजर बनाए हुए है. अंतरिक्ष से जुड़ी कई संस्थाएं लंबे समय से इस ग्रहण का इंतजार कर रही थी. यह ग्रहण 6 वर्ष बाद लग रहा है. यहा ग्रहण 4 घंटे तक रहेगा.


सूतक काल को लेकर किसी तरह का भ्रम न रखे. इस ग्रहण के दौरान कोई सूतक काल नहीं है. जिस तरह से आप अपने कामों को निपटाते हैं उसी तरह से करें. पूजा पाठ भी कर सकतें हैं. भोजन भी कर सकते हैं. लेकिन जो महिलाएं गर्भवती हैं उन्हें थोड़ा से ध्यान देने की जरूरत है.
भोजन के करने के बाद जिन्हें रात में छत पर या गली में टहलने की आदत है वे समय का ध्यान रखें. जिस समय ग्रहण लगेगा उसके बाद न टहलें. हालांकि आज लगने वाले चंद्र ग्रहण का प्रभाव क्षीण है. फिर भी महिलाए और छोटे बच्चों को सावधनी बरतने की जरूरत है.


जो लोग पुरानी मान्यताओं को मानते हैं वे इतना कर सकते हैं कि सुबह उठकर जल्दी स्नान कर लें. इससे ग्रहण के किसी प्रकार के कोई दुष्प्रभाव नहीं रहते हैं. घर में गंगाजल का छिड़काव करें. पूजा करने के बाद घर में धूप दिखाएं. शंख और घंटा बजाएं इसके बाद प्रसाद का वितरण करें. प्रसाद में तुलसी के पत्ते जरूर प्रयोग करें.


यहां देखें चंद्र ग्रहण की LIVE स्ट्रीमिंग