Cheetahs in India: भारत में कुछ महीने पहले ही कई सालों के लंबे इंतजार के बाद 8 विदेशी चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में लाया गया. अब केंद्र सरकार अगले पांच सालों में 12-14 चीते भारत लाने की योजना बना रही है. केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने गुरुवार को राज्यसभा में बताया कि भारत के जंगलों में चीतों को फिर से बसाने का सरकार प्रयार कर रही है. उन्होंने कहा इसी प्रयासों के तहत अगले पांच सालों में बारह से चौदह चीतों को अफ्रीका से भारत लाया जाएगा. इसके लिए केंद्र सरकार ने नामीबिया की सरकार के साथ एक समझौता किया है.  


38.7 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे 


इस योजना के तहत ही इस साल भारत 8 चीतों (पांच मादा, तीन नर) को लाया गया है. यह नामीबिया से पहली खेप का हिस्सा हैं. इन सभी चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क के जंगलों में छोड़ा गया है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि प्रोजेक्ट टाइगर के तहत 38.7 करोड़ रुपये भारत में चीतों को फिर से लाने के लिए आवंटित किए गए थे. यह परियोजना 2021-22 से 2025-26 तक चलेगी. उन्होंने कहा, 29.47 करोड़ रुपये चीतों के प्रबंधन और रखरखाव के लिए है. 


चीतों की चौबीसों घंटे निगरानी 


मंत्री अश्विनी चौबे ने यह भी कहा कि कूनो नेशनल पार्क में आठ चीते बिल्कुल सही स्थिति में हैं और उनकी चौबीसों घंटे निगरानी की जा रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चीते अपने नए घर के अनुकूल हो सकें. मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में जो चीते अब आएंगे, इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं. नामीबिया में बीते तीन महीने में 12 चीतों को क्वारंटाइन किया गया है. इन चीतों को जल्द ही श्योपुर के कूनो पार्क लाया जा सकता है. कूनो में नए आने वाले मेहमानों के लिए 8 नए बाड़े बनाए जा रहे हैं. 


यह भी पढ़ें: China Covid Surge: चीन में हर दिन आ सकते हैं 10 लाख नए केस, रोजाना हो सकती है 5 हजार लोगों की मौत