Elon Musk Twitter Deal: टेस्ला कंपनी के CEO एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर डील (Twitter Deal) को लेकर एक बड़ी योजना बनाई है. उनकी इस योजना के बाद ट्विटर के कर्माचारियों की नौकरी पर खतरा मंडराने लगा है. उन्होंने इस डील को लेकर बात करते हुए निवेशकों से कहा कि वह कंपनी के 7,500 में से 75 प्रतिशत कर्मचारियों को बाहर कर सकते हैं. अब इस योजना के सामने आने के बाद कंपनी में भी हलचल तेज हो गई है. हालांकि, ट्विटर इंक ने इन रिपोर्ट्स को लेकर कहा कि कंपनी की छंटनी की कोई योजना नहीं है. 


ट्विटर के जनरल काउंसल सीन एडगेट ने कहा कि उनके पास खरीदार की योजनाओं की कोई पुष्टि नहीं है. साथ ही उन्होंने अफवाहों या लीक हुए दस्तावेजों पर ध्यान न देने के लिए कहा. दरअसल, वाशिंगटन पोस्ट ने इंटरव्यू और डाक्यूमेंट्स का हवाला देते हुए छटनी की जानकारी दी है. रिपोर्ट के अनुसार आने वाले महीनों में नौकरी में कटौती की उम्मीद है. चाहे कंपनी का मालिक कोई भी हो. ट्विटर के मौजूदा प्रबंधन ने अगले साल के आखिर तक कंपनी के पेरोल में करीब 80 करोड़ डॉलर की कटौती करने की योजना बनाई है. सोशल मीडिया कंपनी के एचआर (HR) ने कर्मचारियों से कहा है कि वे बड़े पैमाने पर छंटनी की योजना नहीं बना रहे थे, लेकिन दस्तावेजों ने कर्मचारियों को बाहर निकालने और बुनियादी ढांचे की लागत में कटौती करने की व्यापक योजनाएं दिखाईं. 


डील को लेकर उत्साहित हैं मस्क 


मस्क ने बीते दिन (20 अक्टूबर)  कहा था कि वह ट्विटर डील को लेकर काफी उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि वह इस डील को लेकर काफी एक्साइटेड हैं. हालांकि, इस सोशल मीडिया कंपनी के लिए वह ज्यादा भुगतान कर रहे हैं. पहले 44 अरब डॉलर के सौदे से पीछे हटने की कोशिश के बाद अब मस्क ने इसे 54.20 डॉलर प्रति शेयर खरीदने का ऑफर दिया है. 


ट्वीटर कर्मचारियों की बढ़ी चिंता 


मस्क ने कहा था कि यह प्लेटफार्म काफी अधिक बड़ा हो सकता है और इसमें विकास की अविश्वसनीय क्षमता है. हालांकि, अब उनके कर्मचारियों की छटनी बनाने की योजना सामने आने के बाद ट्वीटर के कर्मचारियों की चिंता बढ़ गई है. ट्विटर डील को लेकर मस्क को कानूनी विवाद चल रहा है. वह पहले इससे पीछे भी हट चुके हैं. 


ये भी पढ़ें: 


लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन में अब बोरिस जॉनसन या ऋषि सुनक? नए PM के लिए होंगी ये बड़ी चुनौतियां


FATF: 'ग्रे लिस्ट' पर फैसले से पहले भारतीय मीडिया पर भड़का पाकिस्तान, कहा- हमारे खिलाफ किया गया दुष्प्रचार