चीन: बीजिंग में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 106 हो गए हैं. यह जानकारी मंगलवार को महानगर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी और साथ ही कहा कि चीन की राजधानी में स्थिति ‘काफी विकट’ है, जहां अधिकारियों ने प्रसार रोकने के लिए कई उपाय किए हैं. करीब 90 हजार लोगों की जांच जारी है. इसके अलावा जहां से नए संक्रमण की खबर है, वहां के थोक बाज़ार में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है.


बीजिंग महानगर के प्रवक्ता शू हेजियान ने कहा कि पिछले 22 घंटे में 27 नए मामले सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि घातक वायरस को फैलने से रोकने के लिए कड़े उपाय लागू किए गए हैं. उन्होंने कहा कि पिछले पांच दिनों में शिनफादी थोक बाजार में कोरोना वायरस फैलने के बाद नए मामलों की संख्या 106 हो गई है. अधिकारी म्युनिसिपल पार्टी कमिटी प्रोपेगैंडा डिपार्टमेंट में उपमंत्री भी हैं.


अधिकारी ने कहा कि बीजिंग में महामारी की स्थिति ‘काफी विकट’ बनी हुई है. उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारी शीर्ष प्राथमिकता है. हमें सभी उपायों को कड़ाई से लागू करना होगा और हर मिनट का इस्तेमाल करना होगा.’’ इससे पहले चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने कोरोना वायरस के 46 नए मामलों की पुष्टि की थी, जिसमें 27 बीजिंग में हैं. बीजिंग में फिलहाल हजारों लोगों की जांच जारी है और एक थोक बाजार से कई मामले अचानक सामने आने के बाद कई आवासीय इलाकों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है.


एनएचसी ने मंगलवार को बताया कि सोमवार को कोरोना वायरस के 40 मामले सामने आए, जिनमें 27 बीजिंग में, चार हेबेई प्रांत में और एक मामला सिचुआन प्रांत में है. एनएचसी ने बताया कि सोमवार को छह ऐसे मामले सामने आए, जिनमें गंभीर लक्षण नहीं थे. सोमवार तक 110 ऐसे लोगों को क्वारंटीन में रखा गया, जिनमें गंभीर लक्षण नहीं हैं. अधिकारियों ने बताया कि बीजिंग में कोरोना वायरस के ‘विस्फोटक रूप से फैलने’ का खतरा है.


ये भी पढ़ें

LAC पर चीन के साथ हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद, चीन के 43 सैनिक हताहत 

कोरोना काल में राहत भरी खबर, लगातार बढ़ रहा है रिकवरी रेट, पिछले तीन दिनों में आई तेजी