Hong Kong: चीन के तियानमेन चौक नरसंहार की 34वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर हांगकांग पुलिस ने कुल आठ लोगों को हिरासत में लिया. पुलिस के अनुसार, हिरासत में लिए गए चार लोगों को देशद्रोह का इरादा रखने और आराजकता फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. वहीं चार लोगों को शांति भांग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया.


दरअसल, हांगकांग में शनिवार (03 जून) की शाम लोकतंत्र समर्थक और कलाकार प्रदर्शन कर रहे थे, इस दौरान तियानमेन चौक नरसंहार को लेकर नारेबाजी भी चल रही थी. इसी बीच हांगकांग पुलिस ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस हिरासत में लिए जाने के बाद भी कलाकार नारेबाजी करते रहे. उन्होंने गिरफ्तारी के बाद भी कहा कि हांगकांग के लोग डरे नहीं. रिपोर्ट के अनुसार इस साल पूरे हांगकांग में सुरक्षा काफी चुस्त और मुस्तैद रही. दंगा और आतंकवाद विरोधी जवानों समेत 6,000 से अधिक पुलिस अधिकारी तैनात रहे. 


प्रशासन बेहद चिंतित


पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ लोग राष्ट्रीय सुरक्षा, सार्वजनिक व्यवस्था और सार्वजनिक सुरक्षा को खतरे में डालने और अवैध कार्यों को करने के लिए उकसाने का प्लान कर रहे हैं, जिसको लेकर प्रशासन बेहद चिंतित है. दरअसल, लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों पर 1989 की कार्रवाई की याद में 4 जून को हज़ारों हांगकांगवासियों ने विक्टोरिया पार्क में मोमबत्ती की रोशनी में जुलूस निकाला था. इसी दौरान पुलिस ने आठ लोगों पर कार्रवाई किया.


क्या था थियानमेन चौक नरसंहार 


1989 में कम्‍युनिस्‍ट चीन में लोकतंत्र के समर्थन में बड़ा विरोध-प्रदर्शन हुआ था. इसमें हजारों छात्र और मजदूर इकट्ठा हुए थे, जो आजादी की मांग कर रहे थे. कुछ लोगों की शिकायत बढ़ती महंगाई, कम तनख्वाह और घरों को लेकर भी थी. 15 अप्रैल को शुरू हुआ यह विरोध प्रदर्शन छह सप्ताह तक चला था. लोकतंत्र बहाली के समर्थन में प्रदर्शनकारी तियानमेन चौक पर जमा हुए थे.  जिन्हें तत्‍कालीन शासन ने इसे बुरी तरह कुचल दिया, जिसमें हजारों निहत्‍थे लोग मारे गए थे. 


ये भी पढ़ें: Imran Khan : इमरान के घर पहुंची पुलिस, महिला जज को 'धमकी' देने पर पूर्व PAK पीएम के खिलाफ उठाया ये कदम