बीजिंग: चीनी राष्ट्रीय आपात प्रबंधन विभाग से मिली खबर के अनुसार तूफान लेकिमा की वजह से 49 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, जबकि 89 लाख 70 हजार लोग इससे प्रभावित हुए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक तूफान लेकिमा से च च्यांग, शांगहाई, च्यांग सू, एन ह्वी, शान तुंग, फू चिए, ह बेई, लाओ निंग और ची लिन समेत 9 प्रांतों सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. इस बार के सुपर तूफान से 5 हजार 3 सौ निवास ध्वस्त हो गए. च च्यांग, शांगहाई, च्यांग सू और शान तुंग आदि क्षेत्रों में 30 हजार से अधिक आग श्रमिकों ने आपातकालीन बचाव कार्य किया.


चीनी वित्त मंत्रालय और राष्ट्रीय आपात प्रबंधन विभाग ने अच्छी तरह बचाव और राहत कार्य करने के लिए च च्यांग, च्यांग सू और शान तुंग आदि क्षेत्रों को केंद्रीय बाढ़ की रोकथाम और आंधी की अनुदान राशि के रूप में 30 करोड़ युआन दिए.


पहले मिली जानकारी के मुताबिक इससे 234,000 हेक्टेयर की फसलों को नुकसान पहुंचा है और सीधे तौर पर 24.22 अरब युआन (3 अरब डॉलर) की आर्थिक हानि हुई है. लेकिमा ने 10 अगस्त को झेजियांग के वेनलिंग में दस्तक दी. यह अगले दिन शानदोंग प्रांत के चिंगदाओ तट पर पहुंचा.


21.1 करोड़ डॉलर के नुकसान का अनुमान


भारी बारिश और तेज आंधी ने 175,400 हेक्टेयर की फसलों को नुकसान पहुंचाया है जिससे प्रत्यक्ष रूप से 1.48 अरब युआन (21.1 करोड़ डॉलर) का आर्थिक नुकसान हुआ है. बाढ़ ने घर नष्ट कर दिए. फसलों को नुकसान पहुंचाया है, सड़कें जलमग्न हैं और बिजली व दूरसंचार सेवाएं बाधित हो गई हैं. उत्तर की ओर बढ़ते ही तूफान ने लियाओनिंग प्रांत को भी प्रभावित किया. 106,000 से अधिक निवासियों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है, 28 ट्रेनें बाधित हैं और सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों को बंद रखा गया है.


चीन: लेकिमा तूफान से मरने वालों की संख्या में इजाफा हुआ, अब तक 49 लोगों गंवा चुके हैं जान