Chinese New Year 2022: चीन में वसंत महोत्सव (Vasant Festival) का जश्न मनाने के लिए सोमवार को एक हफ्ते की छुट्टी की घोषणा की गई. यह महोत्सव बैल के चंद्र वर्ष की समाप्ति और बाघ के नव वर्ष की शुरुआत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. चीनी अवाम के नाम जारी शुभकामना संदेश में राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने देश के कायाकल्प की दिशा में आगे बढ़ने में राष्ट्रीय एकता के महत्व को रेखांकित किया.


चीनी कैलेंडर के अनुसार, देश में बैल का वर्ष सोमवार को समाप्त हो गया. वहीं, बाघ का वर्ष एक फरवरी 2022 से शुरू होगा और यह 21 जनवरी 2023 तक चलेगा. चीनी संस्कृति में बाघ को ताकत, जोश और बहादुरी का प्रतीक माना जाता है, जो लोगों को मुश्किलों से उबार कर शांति और समृद्धि लाता है.


बाघ उन 12 पशुओं में से एक है, जिनके आधार पर चीन में राशियों को अंकित किया गया है. अन्य पशुओं में चूहा, बैल, खरगोश, ड्रैगन, सांप, घोड़ा, बकरी, बंदर, मुर्गा, कुत्ता और सुअर शामिल हैं. लोककथाओं के अनुसार, चीनियों ने लंबे समय से बाघ के कौशल और ताकत को सराहा है. देश में बाघ का वर्ष विशेष रूप से शुभ माना जाता है.


वसंत महोत्सव के दौरान करोड़ों चीनी नागरिक परिवार के साथ नववर्ष का स्वागत करने के लिए अपने-अपने गृहनगर पहुंचते हैं. इस बार भी बीजिंग सहित अन्य शहरों में कोरोना वायरस के डेल्टा और ओमिक्रोन स्वरूप के बढ़ते मामलों को लेकर जारी चिंताओं के बीच बड़ी संख्या में लोगों में अपने गृहनगर जाने की होड़ दिखी.


महोत्सव के मद्देनजर रविवार को बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में आयोजित एक जनसभा में शी जिनपिंग ने कहा, "जब तक 1.4 अरब चीनी नागरिक एक साझा भविष्य के निर्माण की दिशा में मिलकर काम करते रहेंगे, तब तक चीन अपनी भावी यात्रा में चमत्कार दिखाता जाएगा." उन्होंने दावा किया कि बीते एक साल में कोविड महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बीच चीन ने संक्रमण की रोकथाम करने और आर्थिक विकास सुनिश्चित करने में दुनिया का सफल नेतृत्व किया.


चीनी राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत बनाने, हांगकांग में स्थिरता एवं सुशासन सुनिश्चित करने, ताइवान की स्वायत्तता की मांग करने वाली ताकतों के खिलाफ लड़ाई तेज करने और कूटनीतिक प्रयासों को गति देने में चीन की ओर से हासिल की गई उपलब्धियों का भी जिक्र किया.


ये भी पढ़ें-


UP Election 2022: BJP का निषाद पार्टी और अपना दल के साथ सीट शेयरिंग फॉर्मूला फाइनल, जानिए कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव


9 राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा देने की मांग, केंद्र का जवाब दाखिल न होने पर नाराज़ SC ने लगाया जुर्माना