बीजिंग: जम्मु-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के प्रति चीन ने गहरी संवेदना तो व्यक्ति की लेकिन अगले ही पल अपना असली चेहरा दिखा दिया. भारत पर ये आतंकी हमला करने की ज़िम्मेदारी पाकिस्तानी स्थित जैश-ए-मोहम्मद ने ली है. इसका प्रमुख मसूद अजहर है जिसे भारत लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करवाने की कोशिश करता रहा है. इसी आतंकी हमले के बाद भारत ने इससे जुड़ा एक और प्रयास किया लेकिन चीन ने एक बार फिर इस पर पानी फेर दिया.


ये तीसरा मौका है जब चीन ने जैश के प्रमुख मसूद को बचाने के लिए ज़ोर लगाया है. इसके पहले भी 2016 और 2017 में चीन ने जैश को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करवाए जाने के ख़िलाफ अपने वीटो का इस्तेमाल किया था. आपको बता दें कि आतंकी संगठन जैश ने इस बार सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया जिसमें 40 जवान शहीद हो गए. जैश के आतंकी आदिल अहमद ने बारूद से भरी एक गाड़ी को सीआरपीएफ के काफिले की गाड़ी से टकरा दिया.


चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने पत्रकारों से कहा, "चीन आत्मघाती हमले की खबरों से वाकिफ है. हम इस हमले से गहरे सदमे में हैं और मृतकों तथा घायलों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना और सहानुभूति व्यक्त करते हैं." गेंग ने कहा, ‘‘हम आतंकवाद के किसी भी रूप की कड़ी निंदा और पुरजोर विरोध करते हैं. उम्मीद है कि संबंधित क्षेत्रीय देश आतंकवाद से निपटने के लिये एक दूसरे का सहयोग करेंगे और इस क्षेत्र में शांति और स्थायित्व के लिये मिलकर काम करेंगे."


अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कराने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, जहां तक सूचीबद्ध करने की बात हैं, मैं बस यही बता सकता हूं कि सुरक्षा परिषद की 1267 समिति के आतंकवादी संगठनों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया और नियम स्पष्ट हैं." अजहर को वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी सदस्य देशों से भारत की अपील के बारे में उन्होंने कहा, "जैश-ए-मोहम्मद को सुरक्षा परिषद की आतंकवाद प्रतिबंध सूची में रखा गया है. चीन संबंधित प्रतिबंधों के मुद्दे से रचनात्मक और जिम्मेदार तरीके से निबटना जारी रखेगा."


पाकिस्तान के करीबी और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वीटो शक्ति प्राप्त चीन अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करने की भारत की कोशिशों को कई बार विफल कर चुका है. उसका कहना है कि इस मुद्दे को लेकर सुरक्षा परिषद में कोई सहमति नहीं है.


आपको बता दें कि ऐसा नहीं कि पहली दफा जैश-ए-मोहम्मद ने इस तरह का हमला किया हो इससे पहले भी वह भारत में कई बड़े हमले को अंजाम दे चुका है. इन हमलों में संसद भवन हमला, जम्मू कश्मीर में विधानसभा के गेट पर विस्फोट, पठानकोट और उड़ी शामिल है.


जैश के बड़े हमले
24 सितंबर 2001: एक आतंकी विस्फोटक पदार्थों से भरी कार श्रीनगर में विधानसभा भवन से टकरा दी. इसी दौरान कई अन्य आतंकी विधानसभा की पुरानी इमारत में पीछे से घुस गए और वहां आग लगा दी. इस घटना में 38 लोग मारे गए थे.


13 दिसंबर 2001: जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने भारतीय संसद पर हमला बोला था. इस दौरान एक सफेद रंग की ऐंबैसडर कार संसद भवन की ओर जा रही थी लेकिन सुरक्षा बलों की मुस्तैदी के कारण इसे अंदर घुसने से पहले ही रोक लिया गया था.


2 जनवरी 2016: पंजाब के पठानकोट में वायु सेना ठिकाने पर हमला भी जैश के आतंकियों ने किया था. चार आतंकियों ने मिलकर एयरफोर्स बेस में हमला कर दिया था. आंतकी सेना की वर्दी में घुसे थे. सभी आंतकी जैश-ए-मोहम्मद के बताए जा रहे थे. सेना ने सभी हमलावरों को मार गिराया था. इस मुठभेड़ में 3 जवान शहीद हो गए थे.


18 सितंबर 2016: जम्मू कश्मीर के उड़ी सेक्टर में LOC के पास आंतकियों ने आर्मी हेडक्वार्टर पर हमला कर दिया था. इस हमले में सेना के 18 जवान शहीद हुए थे. जवानों ने हमले में शामिल सभी 4 आतंकियों को मार गिराया था.


14 फरवरी 2019: जैश के आतंकी आदिल अहमद ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला बोला. आदिल ने जवानों की गाड़ी से बारूद भरे अपनी गाड़ी को टकरा दिया. जिसके बाद एक गाड़ी के परखच्चे उड़ गए. इसमें बैठे 40 जवान शहीद हो गए.


ये भी देखें


Pulwama Attack: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल बोले- सही समय पर मुंहतोड़ जवाब देंगे