China: चीन ने आखिरकार लंबे समय से गायब चल रहे रक्षा मंत्री ली शांगफू को आधिकारिक रूप से हटाने का ऐलान कर दिया. एपी ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है. गौरतलब है कि जापान में अमेरिका के राजदूत ने सबसे पहले चीन के रक्षा मंत्री के लापता होने की बात सार्वजनिक की थी.


राज्य प्रसारक सीसीटीवी के हवाले से रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि देश के शीर्ष सांसदों, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति ने भी रक्षा मंत्री को उनके पद से हटाने के लिए मतदान किया. इस दौरान कांग्रेस की स्थायी समिति ने यिन हेजुन को चीन का विज्ञान -प्रौद्योगिकी मंत्री और लैन फ़ान को वित्त मंत्री नियुक्त किया. बता दें कि जुलाई में विदेश मंत्री किन गैंग को अचानक बदले जाने के बाद तीन महीने में यह चीन के नेतृत्व में दूसरा बदलाव है. 


ली को 29 अगस्त को आखिरी बार देखा गया था 


चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू को आखिरी बार सार्वजनिक तौर पर बीते 29 अगस्त को देखा गया था, जब उन्होंने बीजिंग में चीन-अफ्रीका शांति और सुरक्षा फोरम में भाषण दिया था. इससे पहले चीन ने अपने व‍िदेश मंत्री को भी पिछले दिनों हटा दिया गया था.


चीनी व‍िदेश मंत्री भी कई दिनों तक लापता रहे थे. ली को इसी साल मार्च में उनके पद पर नियुक्त किया गया थ. साथ ही 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्री ली शांगफू को लापता होने के एक हफ्ते पहले अधिकारी पूछताछ के लिए ले गए थे. उनके खिलाफ भ्रष्‍टाचार के मामले को लेकर जांच चल रही है. 


ली को प्रमोशन देकर बनाया गया था रक्षा मंत्री


बता दें कि चीनी सेना में हथियार आपूर्ति व‍िभाग की कमान संभाल चुके ली शांगफू को हाल ही में प्रमोशन देकर चीन का रक्षा मंत्री बनाया गया था. इससे पहले ली शांगफू 2017 से शुरू होने वाले पांच वर्षों के लिए हथियार खरीद के प्रभारी रह चुके हैं. 


ये भी पढ़ें: Israel Gaza Attack: युद्ध के बीच हमास के लड़ाकों ने किया बड़ा खुलासा, बताया एक बंधक लाने पर उन्हें इनाम के रूप में क्या कुछ मिलता है