China New Defence Minister: चीन ने शुक्रवार (29 दिसंबर) को ली शांगफू की जगह डोंग जून को अपना नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया. इससे पहले ली शांगफू बीते अगस्त में अचानक लापता हो गए थे, जिसके बाद चीन ने उन्हें पद से हटा दिया था, लेकिन उन्हें पद से हटाने के पीछे कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया. ऐसे में आज भी ली शांगफू के लापता होने को लेकर कई तरफ के कयास लगाए जा रहे हैं.


नए रक्षा मंत्री डोंग जून की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है, जब चीन खुद को एक प्रमुख विश्व शक्ति बनाने के प्रयास के तहत सेना को मजबूत करने का दावा कर रहा है. 62 वर्षीय डोंग इससे पहले पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के नौसेना प्रमुख थे.


स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले उन्होंने उत्तरी समुद्री बेड़े, पूर्वी समुद्री बेड़े के साथ-साथ दक्षिणी कमांड थिएटर सहित पीएलए के सभी प्रमुख डिवीजनों में काम किया है. अक्टूबर में नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति की बैठक में ली शांगफू के निष्कासन की पुष्टि की गई थी. 


चीन के विदेश मंत्री भी हुए थे अचानक लापता 


ली शांगफू चीन के दूसरे ऐसे सरकारी मंत्री थे, जिन्हें इस साल अचानक उनके पद से हटा दिया गया था. ली से पहले चीन के विदेश मंत्री चिन गांग भी अचानक गायब हो गए थे और अंत में उन्हें उनके पद से हटा दिया गया था और उनकी जगह वांग यी को चीन का नया विदेश मंत्री नियुक्त कर दिया गया. 


ली शांगफू को अगस्त में आखिरी बार किसी पब्लिक प्लेटफॉर्म पर देखा गया था. 29 अगस्त, 2023 को उन्होंने तीसरे चीन-अफ्रीका पीस एंड सिक्योरिटी फोरम को संबोधित किया था.


ली शांगफू को मार्च 2023 में रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया था. रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया गया था कि शांगफू के खिलाफ उपकरण खरीदने से जुड़े कथित भ्रष्टाचार के मामले की जांच चल रही थी. ली शांगफू अभी कहां हैं,अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है.


ये भी पढ़ें: Imran Khan: पार्टी के नेताओं संग जेल में चुनावी मीटिंग करेंगे इमरान खान, इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला