China Attack on Philippines : चीन और फिलीपींस के सैनिकों में झड़प की खबरों के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं. समुद्र में चीन और फिलीपींस के सैनिकों के बीच विवादित दक्षिण चीन सागर में यह लड़ाई हुई है.इसमें चीनी सैनिक फिलीपींस के हथियार भी ले गए और काफी नुकसान भी हुआ. फिलीपींस के जनरल रोमियो ब्राउनर ने कहा कि चीन के सैनिक तलवारों, भालों और चाकुओं के साथ थे. चीन के सैनिकों का मुकाबला फिलीपींस के सैनिकों ने सिर्फ हाथों से ही किया. जनरल ने चीनी जहाजों पर फिलीपींस की नौकाओं को टक्कर मारने और उनमें से हथियार उठाकर ले जाने का आरोप लगाया है.


जनरल ने यह भी कहा कि एक सैनिक का जहाज से टक्कर के कारण अंगूठा भी कट गया, लेकिन चीन ने इसके लिए अपने सैनिकों को दोषी ठहराने से इनकार कर दिया है. बता दें कि दोनों देश विवादित टापुओं पर अपने-अपने दावे करते हैं, जिस कारण यह झड़प हुई. फिलीपींस की नौसेना थॉमस शोल में तैनात सैनिकों को आपूर्ति पहुंचा रहे थे, उसी दौरान चीन के सैनिकों ने हमला कर दिया. आरोप है कि चीनी सैनिकों ने यहां पूरी तैयारी के साथ फिलीपींस की नावों पर हमला किया. चीनी सैनिकों ने फिलीपींस के सैनिकों के हथियार जब्त कर लिए और उनकी नावों को बर्बाद किया.


हथियार चोरी कर ले गए चीनी सैनिक, वापस करने की मांग
इसका घटना के कुछ वीडियो भी वायरल हो रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि हवा भरी नावों को चीनी सेना के कर्मचारी पंक्चर कर रहे हैं. जनरल ने इस घटना को चोरी बताया. उन्होंने कहा कि उनके पास हमारे ऑपरेशन को हाईजैक करने और हमारे विशेष आर्थिक क्षेत्र में जहाजों को नष्ट करने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है. फिलीपींस के सैन्य प्रमुख ने जब्त की गई राइफल और उपकरणों को लौटाने और हमले में हुए नुकसान की भरपाई की चीन से मांग की है. जनरल ने कहा कि सैनिकों ने चीनी तट रक्षकों को चाकुओं, भालों और तलवार के साथ देखा. जनरल ने कहा कि वीडियो में चीनी सैनिकों को हमारे सैनिकों की ओर चाकू दिखाते देखा जा सकता है. चीनी कर्मियों ने कई बंदूकें जब्त कर लीं और नाव की मोटरों नष्ट कर दीं.


चीन ने लगाया यह आरोप
फिलीपींस के सैन्य प्रमुख ने चीन से उपकरणों को लौटाने और हमले में हुए नुकसान की भरपाई करने को कहा है. फिलीपींस ने हमले की तुलना दक्षिण चीन सागर में समुद्री लूट की घटना से की है.फिलीपींस के अधिकारियों के अनुसार, सोमवार को 8 से अधिक मोटरबोट पर सवार चीनी तटरक्षक कर्मियों ने फिलीपींस की नौसेना की 2 नौकाओं को बार-बार टक्कर मारी और उन पर चढ़ गए. वहीं, चीन ने इसके लिए फिलीपींस को दोषी ठहराया और कहा कि फिलीपींस के कर्मियों ने उसकी चेतावनियों की अवहेलना की और समुद्र में उसके जल क्षेत्र में अतिक्रमण किया.