Trump T-shirts: चीन अपनी मार्केटिंग तकनीक को लेकर हमेशा से जाना जाता रहा है, इस देश के लोग अपने बुरे और अच्छे दोनों वक्त में सिर्फ पैसा कमाने की सोच रखते हैं. चीन से एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें उसने आपदा को अवसर में बदल लिया. अमेरिका के पेन्सिलवेनिया में ट्रंप पर गोली चली और चीन का इससे व्यापार बढ़ गया. चीन के ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं ने ट्रंप पर गोली चलने के बाद की तस्वीर के साथ टी-शर्ट बेचना शुरू कर दिया है. इस टी-शर्ट पर ट्रंप मुट्ठी बांधकर समर्थकों का हौसला अफजाई करते नजर आ रहे हैं और उनके चेहरे पर खून लगा है. 


चीनी में ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म ताओबाओ के विक्रेता ली जिनवेई ने बताया कि 'हमने ट्रंप के ऊपर गोली चलने की खबर देखते ही ताओबाओ पर बिक्री के लिए टी-शर्ट की फोटो डाल दी थी. हालांकि, जिस टी-शर्ट की फोटो साइट पर डाली गई उसे प्रिंट नहीं किया गया था. साइट पर टी-शर्ट की फोटो डालने के तीन घंटे के भीतर हमें चीन और अमेरिका दोनों से 2 हजार से अधिक ऑर्डर मिले.' दरअसल, डिजिटल प्रिंटिंग तकनीक की वजह से किसी भी प्रोडक्ट को जल्द ही तैयार किया जा सकता है. इसका असर उत्पादन और बिक्री में भी पड़ा है. इस तकनीक की मदद से टी-शर्ट को जल्द ही प्रिंट करके बिक्री के लिए डाला जा सकता है.


अमेरिकी चुनाव से चीन को फायदा
देखने में आ रहा है कि अमेरिका में चल रहे चुनाव का फायदा लगातार चीन उठा रहा है. चीन के ग्वांडडोंग स्थित शिनफ्लाइंग डिजिटल प्रिंटिंग प्रोडक्शन नाम की कंपनी ने बताया कि उनकी डिजिटल प्रिंटिंग मशीनें एक घंटे में चुनाव संबंधी 8 टी-शर्ट प्रिंट कर सकती हैं. DHgate के आंकड़ों से पता चला है कि जनवरी महीने से लेकर अभी तक चुनाव संबंधी चिन्हों के साथ व्यापार की मात्रा में हर महीने 40 फीसदी का इजाफा हुआ है. सबसे अधिक मार्च महीने में 110 फीसदी का इजाफा हुआ था. 


चीन ने क्या तकनीक अपनाई
दरअसल, ट्रंप पर हुई गोलीबारी का चीन असली फायदा उठा रहा है. चीन के व्यापारियों ने गोलीबारी के बाद की ट्रंप की सबसे वायरल तस्वीर को डाउनलोड करके टी-शर्ट छापना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही टी-शर्ट पर 'शूटिंग मेक्स मी स्ट्रांगर' लिख दिया है. ऐसे टी-शर्ट लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं. चीन के हेबेई प्रांत में मौजूद ली की फैक्टरी एक घंटे में 60 टी-शर्ट तैयार करती है.  


यह भी पढ़ेंः Donald Trump Attack: डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले पर पहली बार बोले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, जानें क्या कहा