बीजिंग/वुहान: कोरोना वायरस से फैली महामारी के बीच चीन ने नामुमकिन को मुमकिन बनाने का दावा किया है. सरकारी मीडिया शिन्हुआ के मुताबिक दस दिनों में अस्पताल का निर्माण कर रिकॉर्ड बना लिया गया है. एक हजार बेड वाला अस्पताल वायरस का केंद्र वुहान शहर में बनाया गया है. इसमें कोरोना वायरस के मरीजों की देखभाल के लिए सेना से 1400 मेडिकल स्टाफ को काम पर लगाया जाएगा.


अस्पताल निर्माण का लाइव-प्रसारण


रिपोर्ट के मुताबिक दस दिनों में अस्पताल निर्माण प्रोजेक्ट को ‘मिशन इंमोपसिबुल’ माना गया था. मगर तय समय में चुनौतियों का सामना करते हुए अधिकारियों ने अस्पताल का निर्माण करा दिया. अस्पताल निर्माण का मंसूबा पांच घंटे में तैयार किया गया था. जबकि डिजाइन का ड्राफ्ट करने में 24 घंटे लग गये. आम तौर पर एक अस्थायी अस्पताल का निर्माण करने में महीनों लग जाते हैं. लेकिन दस दिनों में अस्पताल खड़ा करने के लिए हजारों लोगों की सेवा ली गयी. 800 मशीनों की मदद से मरीजों के लिए निर्धारित समय में काम पूरा हो सका. जिस वक्त वुहान में अस्पताल निर्माण किया जा रहा था उस दौरान इसका लाइव-प्रसारण मीडिया चैनलों पर किया जा रहा था.


कोरोना वायरस ने बढ़ाई दुनिया की चिंता


इससे पहले वुहान शहर के अंदर तेजी से पांव पसार रहे वायरस ने स्वास्थ्य सुविधाओं की पोल खोल दी थी. संक्रमित मरीजों की संख्या में बेहताशा बढ़ोतरी से कई जगहों पर अस्पताल खोले जाने की जरूरत महसूस की गयी. फिलहाल इसके अतिरिक्त एक अन्य अस्पताल का भी निर्माण कराया जा रहा है. 1500 बेड की क्षमता वाला दूसरा अस्पताल पांच फरवरी तक बन जाने की उम्मीद है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि चीन में अबतक खतरनाक वायरस की चपेट में आकर 361 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है जबकि 17205 में बीमारी की पुष्टि हुई है.


दिल्ली चुनाव: AAP की कांग्रेस को चुनौती, कहा- आपकी सरकारें 30 यूनिट बिजली ही फ्री करके दिखा दें


पांच फरवरी से लखनऊ में शुरू होगा डिफेंस एक्सपो, चीनी प्रतिनिधिमंडल भी लेगा हिस्सा