Corona in China: चीन में कोरोना से हालात काफी भयावह हो चुके हैं. हर रोज करोड़ों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं, जिससे अस्पतालों में न बेड मिल रहे हैं और न ही दवाइयां. इस बीच डॉक्टरों ने दावा किया है कि चीन में 10 करोड़ (100 मिलियन) लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 10 लाख (एक मिलियन) लोगों की कोरोना से मौत हो सकती है. 


दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में पल्मोनरी मेडिसिन के एचओडी डॉ. नीरज कुमार गुप्ता ने कहा, "चीन में 10 करोड़ (100 मिलियन) कोरोना संक्रमितों के होने की आशंका है. 5 लाख लोग अस्पतालों में भर्ती हो सकते हैं तो वहीं 10 लाख लोगों की मौत हो हुई होगी." उन्होंने कहा, "चीन अब उसी स्टेज पर है जहां भारत पहले था लेकिन भारत अब वायरस से लड़ने में काफी अनुभवी है."


'लॉकडाउन से कम हुई इम्यूनिटी'


डॉ. गुप्ता ने कहा, "हमने अबतक तीन लहरों का सामना किया. पहली लहर साधारण रही. डेल्टा वैरिएंट की दूसरी लहर बहुत ज्यादा घातक रही. ओमिक्रॉन वैरिएंट की तीसरी लहर गंभीर नहीं थी लेकिन बहुत संक्रामक थी. चीन में लंबे समय तक सख्त लॉकडाउन के कारण नागरिकों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) कम हो चुकी है."


20 दिन में 25 करोड़ हुए संक्रमित!


वहीं एक सरकारी दस्तावेजों के लीक होने से पता चला कि पिछले 20 दिन में 25 करोड़ (250 मिलियन) लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. रेडियो फ्री एशिया ने सोशल मीडिया पर चल रहे दस्तावेजों का हवाले से कहा, "महीने के पहले सप्ताह में 'जीरो-कोविड पॉलिसी' में छूट देने के बाद हालात भयावह हुए हैं और सिर्फ 20 दिन में ही पूरे चीन में करीब 250 मिलियन लोग कोविड-19 से प्रभावित हो गए हैं." मीडिया रिपोटर्स के अनुसार, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की एक बैठक में संक्रमण से संबंधित आंकड़े प्रस्तुत किए गए थे.


इस सप्ताह पीक पर होगा वायरस


लीक हुए आंकड़ों के मुताबिक 01 से 20 दिसंबर के बीच 24.8 करोड़ लोग कोविड-19 से संक्रमित हुए, जो चीन की आबादी का 17.65 फीसदी हैं. चीन के स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आशंका जताई है कि कोरोना की पीक इसी हफ्ते आएगी. सोमवार (26 दिसंबर) से एक दिन में लगभग 35 मिलियन से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा सकते हैं. बीजिंग की जीरो कोविड पॉलिसी के कारण लोगों में नेचुरल इम्यूनिटी नहीं बन पाई हैं. सिचुआन प्रोविंस और बीजिंग के आधे से अधिक लोग कोरोना पॉजिटिव हैं.


भारत सरकार पहले से अलर्ट


उधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार (24 दिसंबर) को घोषणा की कि चीन सहित पांच देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी गई है. "चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर ही आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य रूप से होगा. यदि इन देशों के किसी भी यात्री में कोरोना लक्षण पाए जाते हैं या रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो उसे क्वारंटीन में रखा जाएगा."


ये भी पढ़ें-China: बीजिंग में सोलोमन द्वीप के राजदूत की अचानक मौत, अब तक 5 विदेशी राजनयिकों की जा चुकी है जान