China Corona News: चीन में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. चीन की राजधानी बीजिंग सहित देश के अलग-अलग क्षेत्रों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है. हर दिन लाखों की संख्या में नए मरीज सामने आने से अस्पतालों में लोगों को बेड नहीं मिल रहे हैं तो वहीं दवाओं की भी किल्लत हो गई है. ब्लूमबर्ग ने सरकार के शीर्ष स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुमान के हवाले से बताया कि चीन में लगभग 37 मिलियन यानी 3 करोड़ 70 लाख लोग एक ही दिन में कोविड-19 से संक्रमित हो सकते हैं. ऐसा अनुमान है कि दिसंबर के पहले 20 दिनों में चीन की लगभग 18 फीसदी आबादी वायरस से संक्रमित हो गई होगी. ब्लूमबर्ग ने कहा कि अगर यह सच हो है तो जनवरी 2022 के संक्रमण दर के रिकॉर्ड भी टूट जाएंगे जो लगभग 40 लाख दैनिक मामलों के थे. 


चीन अपनी अर्थव्यवस्था चालू रखने के लिए कोविड-पॉजिटिव लोगों को काम पर लौटने के लिए बुला रहा है. फॉर्च्यून ने बताया कि चीनी अधिकारी और कंपनियां लोगों को बुला रही हैं. झेजियांग प्रांत के अधिकारियों ने रविवार को घोषणा की कि जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव है, वे काम पर जा सकते हैं, जब तक कि उनमें कोई लक्षण न दिखें. सोमवार को चीन के सबसे बड़े शहरों में से एक और प्रमुख विनिर्माण केंद्र चोंगकिंग हल्के लक्षणों वाले लोगों को परीक्षण के बिना ऑफिस लौटने को कहकर एक कदम और आगे बढ़ गया. 


चीन का अर्थव्यवस्था पर ज्यादा फोकस


बीजिंग के अधिकारियों ने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-पॉजिटिव मरीज बिना टेस्ट के काम पर लौट सकते हैं. वे आराम से काम करें जब तक कि उन्हें बुखार न हो. फॉर्च्यून के मुताबिक, पहले होम आइसोलेशन से बाहर आने के लिए निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट की जरूरत होती थी. फैक्ट्रियां भी अपने कर्मचारियों को कोविड लहर के लिए तैयार करने की कोशिश कर रही हैं और उन्हें प्रोत्साहित कर रही हैं कि सारे कर्मचारी काम पर लौट आएं.  


क्लोज्ड-लूप सिस्टम का उपयोग


इलेक्ट्रिक-कार निर्माता नियो के अध्यक्ष किन लिहोंग ने पत्रकारों से कहा कि कंपनी ने अच्छी तरह से तैयार होने के लिए दवाओं और उपकरणों के ट्रक कारखाने में भेजे थे. कुछ कंपनियां क्लोज्ड-लूप सिस्टम का उपयोग का उपयोग कर रही हैं, जहां कर्मचारी सख्त नियंत्रण के साथ साइट पर रहते हैं ताकि संक्रमण को दूर रखा जा सके. फॉर्च्यून के मुताबिक, टेस्ला जैसी कंपनियों ने ऐसे सिस्टम का उपयोग पहले के कोविड के प्रकोप और लॉकडाउन के दौरान फैक्ट्री लाइनों को चालू रखने के लिए किया था. 


यह भी पढ़ें: Video: क्रिसमस से पहले अमेरिका में गोलीबारी, 1 की मौत, संदिग्ध अब भी फरार