बीजिंग : चीन ने एक अमेरिकी पत्रकार का वीजा रिन्यू करने से इंकार कर दिया है. समझा जाता है कि शिनजियांग में मानवाधिकार उल्लंघन जैसे संवेदनशील मुद्दों पर इस पत्रकार की रिपोर्टिंग से चीन की सरकार नाराज हो गई है. फॉरेन करेस्पॉन्डेंट्स क्लब ऑफ चाइना ने बुधवार को कहा कि बजफीड न्यूज के चीन में ब्यूरो चीफ, मेघा राजगोपालन को चीन प्रशासन ने लंबी अवधि के लिए वीजा देने से इंकार कर दिया है. इसकी वजह से वह कोई नया कदम उठाने के लिए मजबूर हो गई हैं.


राजगोपालन ने ट्वीट किया, 'छह साल एक पत्रकार के रूप में शानदार तरीके से बिताने के बाद बीजिंग छोड़ना भावुक करने वाला है. चीन में शानदार आर्थिक प्रगति और सामाजिक बदलाव की एक अवधि के दौरान यहां बिताए गए समय को लेकर मैं कितना खुशी महसूस कर रही हूं, इसे बयान नहीं कर सकती. वहां रहने के कारण न केवल मुझे एक नई भाषा और संस्कृति सीखनी पड़ी, बल्कि दुनिया को बिल्कुल एक नए तरीके से देखना भी पड़ा. यह मेरे लिए चुनौतीपूर्ण और फायदेमंद साबित रहा है."


पत्रकार संगठन ने कहा है कि चीनी विदेश मंत्रालय ने कोई स्पष्ट और पारदर्शी कारण बताने से इंकार कर दिया है. राजगोपालन ने चीन के शिनजियांग प्रांत में मानवाधिकारों के उल्लंघन के बारे में गहन रिपोर्टिंग की है. यह प्रांत उइगर मुसलमानों का निवास स्थान है. इसके पहले भी चीन में आलोचनात्मक रिपोर्टिंग के लिए विदेशी पत्रकारों को वीजा से इंकार किया जा चुका है. साल 2016 में फ्रांस के पत्रकार उर्सुला गॉथियर को शिनजियांग में उनकी रिपोर्टिंग के लिए निर्वासित किया गया था.