China Fourth Generation Tank: भारत के पड़ोसी मुल्क चीन (China) ने अगली जनरेशन का टैंक डेवलप किया है. टैंक बहुत ही खतरनाक है. इस पर गोलों का कोई असर नहीं होता है. इससे रिलेटेड एक वीडियो भी आया है. इस टैंक में एक्टिव प्रोटेक्शन सिस्टम फीड है, जिसे टेस्ट किया जा रहा है. इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे मॉडर्न वॉर टैंक ने दुश्मन के हमले को अपने ताकतवर रिएक्टिव आर्मर की मदद से विफल कर दिया. 


ये टैंक दुश्मनों के रडार को ब्लॉक करने और उन्हें इंटरेस्ट करने की टेक्नोलॉजी से भी लैस है. इसके एक्टिव प्रोटेक्शन सिस्टम में रिएक्टिव आर्मर के अलावा खुद को छिपाने के लिए स्मोक ग्रेनेड और लेजर गाइडेड वेपन से बचने के लिए जैमर भी शामिल है.


चीनी वॉर टैंक का टेस्ट


चीन के खतरनाक वॉर टैंक (War Tank) का टेस्ट वीडियो में दिखाई दे रहा है. ये टैंक एक्टिव प्रोटेक्शन सिस्टम का रडार और लॉन्चर चाइना नॉर्थ इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन का बनाया हुआ GL6 APS के मिलीमीटर-वेव रडार और इंटरसेप्टर लॉन्चर रोटरी टेबल है. ये टैंक चीन के फोर्थ जेनरेशन का वॉर टैंक है. इसे हाल फिलहाल टेस्ट करने के लिए उतारा गया है. पब्लिक को इसके बारे में ज्यादा खबर नहीं है. इस टैंक को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने साल 2022 में अक्टूबर में सेना को सौंप दिया था. इस वॉर टैंक को चीनी सरकारी टीवी चैनल पर पहली बार एक वीडियो फुटेज के तौर पर दिखाया गया था.




चीन के पास टैंक टाइप 99 है


एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के अगली पीढ़ी के टैंक में सिर्फ दो लोग ऑपरेट कर सकते हैं. अभी चीन के पास टैंक टाइप 99 है. फिलहाल इसे ऑपरेट करने के लिए तीन लोगों की जरूरत पड़ती है. नए वाले टैंक में एक आदमी लड़ाई को लेकर काम करेगा और दूसरा टैंक को चलाने का काम करेगा. इस टैंक के सिमुलेशन कॉकपिट की फोटो शेयर की जा रही थी. इस टैंक का स्टीयरिंग व्हील रेसिंग कार की तरह दिखाई दिया था. 


ये भी पढ़ें:Pakistan: PAK सुरक्षाबलों के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, इतने सैनिकों की मौत, जानिए ताजा हालात