China Earthquake Deaths: चीन (China) के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत (Sichuan Province) में सोमवार को अचानक आए भूकंप (Earthquake) में मरने वाली की संख्या 46 तक पहुंच गई है. न्यूज एजेंसी एएफपी ने चीन की स्थानीय मीडिया के हवाले से यह जानकारी दी. भूकंप सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर आया था. भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई थी. 


चीनी मीडिया के अनुसार भूकंप का केंद्र लुडिंग काउंटी से 39 किलोमीटर दूर स्थित था और भूकंप के झटके सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदु में मससूस किए गए, जो कि भूकंप के केंद्र से करीब 226 किलोमीटर दूर स्थित है. बता दें कि सिचुआन प्रांत तिब्बत के पड़ोस में स्थित है और भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील इलाका माना जाता रहा है.


पहले भी इस इलाके में भूकंम ने मचाई तबाही


साल 2008 में भी इस इलाके में जोरदार भूकंप आया था, जिसमें करीब 90 हजार लोगों की मौत हो गयी थी. यह प्रांत पहले से ही कोरोना के बढ़ते मामलों और सूखे की समस्या के जूझ रहा है. साल 2013 में भी इस इलाके में सात की तीव्रता से भूकंप आया था जिसमें 200 लोगों को अपनी जान चली गई थी. फिलहाल, चेंगदु में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से लॉकडाउन लगा हुआ है. 


भूकंप आने का कारण


एक्सपर्ट के मुताबिक, धरती मुख्य रूप से चार परतों इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट कोर से बनी होती है. ये 50 किलोमीटर की मोटी पर कई वर्गों में बंटी होती है जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहते हैं. ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर कंपन करती रहती हैं और जब इस प्लेट में ज्यादा कंपन होती है तो भूंकप महसूस किया जाता है. बता दें कि अगर रिक्टल स्केल पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूंकप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज हो जाता है.


इसे भी पढ़ेंः-


Jharkhand हेमंत सोरेन ने हासिल किया विश्वास मत, BJP का विधानसभा से वॉकआउट, जानें JMM गठबंधन के पक्ष में पड़े कितने वोट


Delhi Excise Policy: दिल्ली सरकार की आबकारी नीति पर BJP ने लगाया गंभीर आरोप, जारी किया ये स्टिंग वीडियो