China Earthquake Video: भारत के पड़ोसी मुल्क चीन में सोमवार (18 दिसंबर) को गांसु प्रांत के प्रमुख शहरों जैसे शीआन और चेंगदू में 6.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप में कम से कम 111 लोगों की मौत हो गई. इस भूकंप ने अपने पीछे बर्बादी के निशान छोड़ दिए. भूकंप की वजह से इमारत के मलबे में फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए आपातकालीन टीमों का समूह भूकंप प्रभावित इलाकों में पहुंचा और राहत बचाव कार्य शुरू कर दिया. भूकंप की वजह से हुए नुकसान का वीडियो सामने आया है, जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कैसे इमारतें ताश की पत्तो की तरह ढह रही थी और दीवारों में दरार आ गई. 


भूकंप के झटके गांसु प्रांत के प्रमुख शहरों जैसे शीआन और चेंगदू में महसूस किए गए. इस दौरान भूकंप से जुड़े वीडियो में इमारतें हिलती हुई दिखाई दे रही है और लगातार कई बिल्डिंग जमीदोज हो रही है. आस-पास के लोग तुरंत इमारतों से बाहर निकलकर सड़कों पर भागते हुए दिखाई दे रहे हैं. भूकंप की वजह से मकान की दीवारें ढह गई, बुनियादी ढांचा बिखर गया और चारों तरफ दहशत का माहौल छा गया.


चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दिए निर्देश
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भूकंप में जिंदा बचे लोगों को बचाने के लिए युद्ध स्तर पर राहत कार्य शुरू करने का निर्देश दिया. चीनी सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है. इस दौरान क्षेत्र में मौजूद सीसीटीवी कैमरों में घटना से जुड़ी तस्वीरें कैद हो गई, जिसमें बर्फ से ढके रास्तों पर घटनास्थल की ओर जा रहे आपातकालीन वाहनों का जमावड़ा दिखाई दिया.






वीडियो में बचावकर्मियों को ट्रकों में कंधे से कंधा मिलाकर चलते दिखाया गया, जबकि कुछ वीडियो क्लिप में उन्हें कतार में खड़े हुए दिखाया गया. चीन की अगर मौजूदा मौसम की बात करें तो इलाके में काफी ठंड है. पूरे उत्तरी चीन में तापमान शून्य से काफी नीचे चला गया है. इस दौरान भूकंप प्रभावित इलाकों में लोग खुद को आग से गर्म रखने की कोशिश में लगे हुए है और बचावकर्मी तंबू में मौजूद है.


ये भी पढ़ें:Israel Hamas War: हमास ने 3 बुजुर्ग इजरायली बंधकों का वीडियो जारी किया, पीड़ितों की सरकार से अपील- 'शर्त मान लें'