Endangered Asiatic Bear: चीन में एक चौंकाने वाली घटना का खुलासा हुआ. जब एक परिवार को पता चला कि जिस प्यारे से पिल्ले को वो पिछले दो साल से पाल रहा था, वह पालतू कुत्ता नहीं, बल्कि विलक्षण प्रजाति का भालू था. न्यू यॉर्क पोस्ट के अनुसार चीन के युन्नान प्रांत के एक गांव में रहने वाली सू युन ने 2016 की छुट्टियों में उसे खरीदा, जिसे वह तिब्बती मास्टिफ पिल्ला मानती थी. 


हालांकि दो साल बाद जब वह बड़ा हुआ तो लगभग 250 पाउंड (लगभग 114 किलोग्राम) का हो गया और दो पैरों पर चलने लगा. इस पर परिवार को संदेह हुआ और उन्होंने बाद में पाया कि कुत्ता असलियत में एशियाई काला भालू है.


तिब्बती मास्टिफ एशियाई कुत्ते


तिब्बती मास्टिफ एशियाई काले भालू की तरह के ही काले-भूरे कोट वाले विशाल कुत्ते होते हैं. उनका वजन 150 पाउंड तक हो सकता है, जो लगभग 69 किलोग्राम है. आउटलेट के अनुसार युन ने कहा कि वह तुरंत अपने कुत्ते की ज्यादा भूख से हैरान हो गई थीं. वह रोज फलों से भरा डिब्बा और नूडल्स की दो बाल्टी खा जा रहा था. वह जितना अधिक बढ़ता गया, उतना ही भालू की तरह दिखने लगा. 


दो साल तक जानवर को पालने के बाद उसे शक होने लगा कि उसका कुत्ता वास्तव में एक काला भालू है. एक बार जब युन को एहसास हुआ कि जंगली जानवरों को निजी तौर पर रखना अवैध है तो वह तुरंत वन विभाग के अधिकारियों के पास पहुंची. अधिकारियों ने उसे एशियाई काले भालू के रूप में पहचान लिया. 


जानवर से डरे हुए थे


न्यू यॉर्क पोस्ट के अनुसार अधिकारियों ने खुलासा किया कि भालू का वजन 400 पाउंड (लगभग 182 किलोग्राम) से अधिक था और यह एक मीटर (3 फीट) लंबा था. जानवर से परिवार वाले डरे हुए थे. उस भालू को वन्यजीव आश्रय में लाने से पहले बेहोश किया गया. भालू को युन्नान वन्यजीव बचाव केंद्र ले जाया गया जहां निगरानी में रखा गया.


पूरी तरह से विकसित नर एशियाई भालू को हिमालयी भालू या चंद्रमा भालू के रूप में भी जाना जाता है. इसका वजन 400 पाउंड तक हो सकता है. यह विचित्र कहानी पहली बार 2018 में इंडिपेंडेंट के ओर से रिपोर्ट की गई थी लेकिन इस सप्ताह फिर से वायरल हो गई.


ये भी पढ़ें:Pit Bull Attack: पिट बुल ने 6 साल की बच्ची को काटा तो चेहरे पर लगे 1000 टांके, सांस लेने के लिए लगेगी ट्यूब