China Shopping Mall Fire: चीन में बुधवार (17 जुलाई) को बड़ा हादसा हो गया. चीन के दक्षिणपश्चिम शहर जिगोंग के एक शॉपिंग मॉल में भीषण आग लग गई, जिसकी चपेट में आकर 16 लोगों की मौत हो गई है. चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक सिचुआन प्रांत के जिगोंग शहर में 14 मंजिला बिल्डिंग आग की चपेट में आ गई. इसकी वजह से बिल्डिंग के भीतर कई सारे लोग भी फंस गए. घटना का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें इमारत से निकल रहे काले धुएं को साफ तौर पर देखा जा सकता है. 


सरकारी मीडिया सीसीटीवी के मुताबिक, आग लगने की सूचना मिलते ही 300 इमरजेंसी वर्कर्स और दर्जनों दमकल की गाड़ियों को मौके पर भेजा गया. इमरजेंसी वर्कर्स ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर करीब 30 लोगों को बिल्डिंग की आग से बचाया. स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि शुरुआती जांच में ये बात सामने आई है कि आग लगने की वजह कंस्ट्रक्शन का काम था, जिसकी वजह से चिंगारी भड़की और फिर आग लगी. हालांकि, अभी तक आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. 


हादसे के पीछे की वजह पता लगाने का मिला निर्देश


चीन के इमरजेंसी मैनेजमेंट मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में रेस्क्यू में जुटे वर्कर्स और प्रांतीय अधिकारियों से कहा कि वे आग लगने की वजहों का जल्द से जल्द पता लगाएं. साथ ही इस हादसे से सबक लें, ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाएं फिर से ना हों. चीन में इस तरह के हादसे काफी ज्यादा सामान्य बात हो चुके हैं. पहले भी कई बार इमारतों में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं, जिसमें दर्जनों लोगों की मौत हुई है. इमारतों को बनाने में नियमों का ख्याल नहीं रखना आग लगने की मुख्य वजह है.


आग लगने का वीडियो देखें


सोशल मीडिया पर घटना के एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें आग की लपटों को बिल्डिंग से उठते हुए देखा जा सकता है. काला धुआं भी निकल रहा है, जो काफी दूर से दिखाई दे रहा है. आग बुझाने के लिए दमकलकर्मियों ने पाइप का सहारा तो लिया ही, साथ ही साथ ड्रोन के जरिए भी आग बुझाने का काम किया गया. जिगोंग शहर के जिस मॉल में आग लगी है, उसमें डिपार्टमेंट स्टोर, रेस्तरां और मूवी थिएटर्स के साथ-साथ कई कंपनियों के दफ्तर भी थे. 






आग लगने की घटनाओं में 19 फीसदी का इजाफा


चीन में आग लगने की घटना काफी ज्यादा सामान्य हो चुकी है. नेशनल फायर एंड रेस्क्यू एडमिनिस्ट्रेशन के प्रवक्ता ली वांनफेंग के मुताबिक, इस साल 20 मई तक इकट्ठा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में आग लगने की 947 घटनाएं सामने आई हैं. अगर पिछले साल इसी अवधि से तुलना करें तो आग लगने की घटनाओं में 19 फीसदी का इजाफा हुआ है. ली ने कहा कि होटल और रेस्तरां जैसे सार्वजनिक स्थानों पर आग लगने की घटनाओं में 40% की वृद्धि हुई है. इसकी सबसे आम वजह बिजली या गैस लाइनों में खराबी और लापरवाही है. 


यह भी पढ़ें: चीन भारत पर हमले की कर रहा बड़ी साजिश! POK के करीब 13000 फीट की ऊंचाई पर बना रहा सैन्य अड्डा