China Fire News: चीन के शिनजियांग उइगर में बड़ा हादसा हो गया. यहां की राजधानी उरुमकी में गुरुवार रात एक 21 मंजिला आवासीय इमारत में आग लग गई. इस हादसे में दस लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए. घायलों का अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज जारी है. सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची है. वहीं आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है.


शुरुआती जांच से पता चला है कि आग वेल्डिंग की चिंगारी से लगी थी. अधिकारियों के मुताबिक इस क्षेत्र में स्थित औद्योगिक व्यापारिक कंपनी में उस वक्‍त वेल्डिंग का काम चल रहा था. सूती कपड़े में आग लगने के बाद आग ने भयावह रूप ले लिया. वहीं, अस्पताल में भर्ती कराए गए घायल लोगों को लेकर भी अस्पताल की तरफ से लगातार अपडेट जारी किया जा रहा है. फिल सभी खतरे से बाहर हैं. 


तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू 


आग पर काबू पाने में दमकलकर्मियों को तीन घंटे से भी अधिक का समय लगा. मौसम बदलने के साथ यहां पर रात में तापमान शून्‍य से भी नीचे चला जाता है. ऐसे में फायर ब्रिगेड की टीम के लिए यह सबसे बड़ी चुनौती थी. सभी लोगों को कड़ाके की ठंड में सुरक्षित जगह भेजा गया. 


आग लगने से हुई थी 36 लोगों की मौत 


इससे पहले 22 नवंबर को सेंट्रल चीन के हेनान प्रांत में आग लगने से करीब 36 लोगों की मौत हो गई थी. यह घटना अन्यांग शहर के कारखाने में हुई थी और दो लोग घायल हुए थे. घटना के बाद दमकल टीमों ने 63 गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा था. कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया था. 


ये भी पढ़ें: 


Pakistan: नए सेना प्रमुख के रूप में आसिम मुनीर की नियुक्ति पर राष्ट्रपति की मुहर, पुलवामा हमले की निगरानी में था अहम रोल