Israel Gaza Attack: इजराइल-हमास के बीच युद्ध को लेकर भारत, अमेरिका, ईरान, सऊदी अरब, पाकिस्तान समेत कई देशों ने प्रतिक्रिया दी है. चीन ने पहली बार दोनों देशों के बीच जंग को लेकर बयान दिया है. चीन के विदेश मंत्रालय ने इजराइल में हो रहे हालिया घटनाओं पर चिंता जाहिर की है. 


चीन ने दोनों पक्षों की ओर से होने वाले हताहतों को लेकर कहा, हम फिलिस्तीन और इजराइल के बीच तनाव और मौजूदा हिंसा के प्रसार से बहुत चिंतित है. हम संबंधित पक्षों से शांत रहने, संयम बरतने और नागरिकों की रक्षा के लिए दुश्मनी को तुरंत खत्म करने और स्थिति को और बिगड़ने से रोकने का आह्वान करते हैं.


स्थाई शांति के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को खोजना चाहिए समाधान


दोबारा हो रहे संघर्ष एक बार फिर दिखाती है कि शांति प्रक्रिया का लंबा वक्त तक नहीं चल सकती है. संघर्ष से बाहर निकलने का मौलिक तरीका दो-राज्य समाधान को लागू करने और फिलिस्तीन के एक स्वतंत्र राज्य की स्थापना में निहित है. विदेश मंत्रालय ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इस मामले में ज्यादा तत्परता के साथ काम करना चाहिए. इसके अलावा फिलिस्तीन और इजरायल के बीच शांति वार्ता की शीघ्र बहाली की जानी चाहिए. 


चीन ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच स्थाई शांति के लिए तरीका खोजा जाना चाहिए. चीन ने कहा कि वह इस दिशा में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ लगातार काम करना जारी रखेगा.


भारत ने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी?


शनिवार को हमास के हमलों के बीच भारत ने एडवाइजरी जारी की है. भारत ने इजरायल में रह रहे भारतीय नागरिकों से सतर्क रहने की गुजारिश की है. इसके साथ ही भारत सरकार ने इजराइल की स्थानीय अधिकरियों के सुरक्षा प्रोटोकॉल को मानने की सलाह दी है. सरकार ने भारतीय नागरिकों को सलाह दी है कि गैर-जरूरी गतिविधियों से परहेज करें और सुरक्षित जगहों पर रहें. 






ये भी पढ़ें:


Israel-Palestine Conflict: कैसे हिटलर के कत्लेआम ने पैदा किया इजराइल-फलस्तीन विवाद? पढ़िए यहूदी मुल्क की पूरी कहानी