Qatar Gets Chinese Panda: चीन ने कतर को फीफा विश्व कप (Fifa World Cup) के आयोजन से ठीक पहले एक बेहद बेशकीमती तोहफा दिया है. 20 नवंबर से 18 दिसंबर तक चलने वाले आगामी फीफा विश्व कप के मेजबान देश को बीजिंग से उपहार के रूप में दो विशाल पांडा (Panda) मिले हैं. वह चीन से विशेष उड़ान पर कतर पहुंचे हैं. इसी के साथ कतर अब विशाल पांडा सुहैल और सोरया को प्राप्त करने वाला पहला मध्य पूर्वी देश बन गया है. इनके लिए कतर में खासतौर से लग्जरी वातानुकूलित क्वार्टर बनाया गया है, जहां पर ये रहेंगे.


पांडा के इस जोड़े के साथ अनुभवी प्रजनकों और पशु चिकित्सकों की एक टीम भी आई है जो उन्हें अपने नए वातावरण में बसने में मदद करेगी. ब्रीडर, डोंग ली ने कहा, "हमने बड़े पांडा के लिए उबले हुए मकई की रोटी, बांस के अंकुर, गाजर और अन्य खाद्य पदार्थ तैयार किए हैं."






2020 में हुआ था दोनों देशों के बीच समझौता


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह चीन और मध्य पूर्व के बीच पहला विशाल पांडा सहयोग कार्यक्रम है. यह मई 2020 में बीजिंग और दोहा के बीच हस्ताक्षरित एक सहयोग समझौते के तहत अमल में लाया गया है. पांडा के विदाई समारोह के दौरान, चीन में दोहा के राजदूत, मोहम्मद बिन अब्दुल्ला अल-दुहैमी ने कहा कि उपहार "दोनों देशों के बीच संबंधों की गहराई का प्रतीक है." 


21 दिनों के लिए होना होगा क्वारंटीन


बता दें कि चीनी सरकार ने 20 नवंबर से शुरू होने वाले विश्व कप को ध्यान में रखते हुए जानवरों को उपहार के रूप में भेजा है. चीन इस विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर सका है, लेकिन वह कतर की प्राकृतिक गैस का एक प्रमुख ग्राहक है. अल खोर पार्क के प्राणी निदेशक टिम बाउट्स ने कहा कि सुहैल, जिसका वजन 130 किलोग्राम (286 पाउंड) है और उसकी महिला साथी, जो 70 किलोग्राम (154 पाउंड) है, को 21 दिनों के क्वारंटीन से गुजरना होगा.


अल-खोर चिड़ियाघर में रहेंगे पांडा


बता दें कि सोरया और सुहैल दोहा के पास अल-खोर चिड़ियाघर में नवनिर्मित पांडा हाउस गार्डन में 15 साल तक रहेंगे. चीन ने सैकड़ों वर्षों के लिए अन्य देशों को पांडा उपहार में दिया है जिसे "पांडा कूटनीति" के रूप में जाना जाता है. कतर में चीन के राजदूत झोउ जियान ने कहा, "मुझे विश्वास है कि ये दो प्यारे पांडा जल्द ही कतर के लोगों और मध्य पूर्व के सुपरस्टारों के बीच प्यार का केंद्र बन जाएंगे."


ये भी पढ़ें- Joe Biden: बाइडन ने अमेरिका में गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर रूस पर साधा निशाना, कहा- राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हैं जिम्मेदार


ये भी पढ़ें- Jakarta Mosque Caught Fire: उत्तरी जकार्ता की जामी मस्जिद में लगी भीषण आग, देखते ही देखते गिर गया विशालकाय गुंबद