China Covid-19 News: चीन में अभी भी कोरोना (Corona) का डर इस कदर फैला हुआ कि इंसानों के साथ-साथ जानवरों का भी कोविड टेस्ट (Covid Test) किया जा रहा है. अब चीन (China) के ज़ियामेन (Xiamen) शहर का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को समुद्र से पकड़ी गई और व्यापार के जरिए लाई गई मछलियों का टेस्ट (Fish Covid Test) करने के लिए उनका सैंपल लेते हुए देखा जा सकता है. 


दरअसल, ज़ियामेन शहर में कोरोना के 40 के आसपास मामले सामने आने के बाद लगभग पांच मिलियन से अधिक लोगों को कोविड-19 परीक्षण से गुजरने का आदेश दिया गया था. अब इंसानों के साथ-साथ यहां जानवरों का भी कोविड टेस्ट किया जा रहा है. एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि नए कोविड परीक्षण अभियान में कुछ समुद्री जीवों के भी शामिल होने की उम्मीद है. 


मछुआरों के साथ-साथ समुद्री जीवों का भी हो रहा टेस्ट


हाल के सप्ताहों में ज़ियामेन की जिमी समुद्री महामारी नियंत्रण जिला समिति ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा कि जब मछुआरे अपने बंदरगाहों पर लौटते हैं तो मछुआरे और उनके समुद्री भोजन दोनों का कोविड टेस्ट किया जाना चाहिए. इसके बाद सोशल मीडिया पर कई वीडियो सामने आई, जिसमें जिसमें चिकित्साकर्मियों को जीवित मछली और केकड़ों का कोविड-19 पीसीआर टेस्ट करते हुए देखा गया. 


चीन ने पहले भी किए जानवरों के कोविड टेस्ट


चीनी मीडिया लंबे समय से चिंता व्यक्त करते आ रही है कि समुद्री जीवों का संबंध कोरोना वायरस से हो सकता है. कोविड-19 (Covid-19) की शुरूआत मध्य चीनी शहर वुहान (Wuhan) से हुई थी. तब कहा गया था कि वुहान के समुद्री भोजन बाजार से ये वायरस निकला है. हालांकि जानवरों से कोरोना फैलने की बात साबित नहीं हुई है. बहरहाल पिछले दो वर्षों में चीन (China) के इस अभियान के दौरान मछली ही नहीं बल्कि अन्य जानवरों का भी कोविड-19 परीक्षण किया गया है. मई में चीनी मीडिया ने पूर्वी झेजियांग के हुझोउ में वन्यजीव पार्क में परीक्षण किए जा रहे एक हिप्पो के फुटेज को प्रसारित किया था. 


ये भी पढ़ें- 


Coronavirus: 'नहीं कह सकते कि कोरोना यहां नहीं है, मौत के आंकड़ों में हो रहा है इजाफा', जानें क्या कुछ बोले WHO चीफ?


चीन का फिशिंग अटैक! ताइवान के पास सैनिकों के जमावड़े के बाद अब चीन की नई चाल, अमेरिका के लिए भी बनी चुनौती