China Gym Collapse: चीन (China) के हेलुंगजांग प्रांत के क्विक्विहार शहर में एक स्कूल की जिम की छत ढह जाने से नौ लोगों की मौत हो गई और दो अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. लोंगशा जिले के नंबर 34 मिडिल स्कूल में करीब 1,200 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बने जिम की रविवार (23 जुलाई) को जब छत गिरी, उस समय उसमें 19 लोग थे.


क्विक्विहार शहर के नगर निगम तलाश और बचाव मुख्यालय ने बताया कि चार लोग इस हादसे में बच गए, लेकिन 15 लोग फंस गए. सरकारी समाचार समिति शिन्हुआ ने सोमवार (24 जुलाई) को बताया कि अब तक 13 लोगों को बाहर निकाल लिया गया है, जिनमें से तीन लोग मृत पाए गए और छह अन्य लोगों ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया.


600 ज्यादा लोग घटनास्थल पर मौजूद
घटना स्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए फायर फाइटर, पुलिस और मेडिकल टीम सहित 600 से अधिक व्यक्तियों को तैनात किया गया था. भारी-भरकम मशीनों के सात सेट और 15 एम्बुलेंस का इस्तेमाल करके रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. मलबे में फंसे लोगों की भारी संख्या के कारण  बचाना काफी मुश्किल हो गया था.






पुलिस हिरासत में आरोपी 
चीन के हेलुंगजांग प्रांत के क्विक्विहार शहर में हादसे के बाद बचाव अभियान अभी जारी है. शुरुआती जांच में पता चला है कि पास ही एक अन्य शिक्षण भवन बना रहे निर्माण कर्मियों ने जिम की छत पर अवैध तरीके से पर्लाइट (निर्माण कार्य में इस्तेमाल होने वाली सामग्री) रखा था और बारिश में पानी सोखने के कारण इसका वजन बढ़ गया था. मामले की गहन जांच की जा रही है. शिन्हुआ ने बताया कि निर्माण कंपनी के प्रभारी को पुलिस हिरासत में लिया गया है.


इस घटना ने स्कूल भवनों की सुरक्षा पर देशव्यापी बहस छेड़ दी है. इसने विशेष रूप से प्राकृतिक आपदाओं की आशंका वाले क्षेत्रों में नियमित सिक्योरिटी टेस्ट और स्कूल के बुनियादी ढांचे के रखरखाव के महत्व को सामने लाया है.


ये भी पढ़ें:China-Taiwan Conflict: क्या ताइवान को तहस नहस कर देगा चीन, ड्रैगन के इस कदम से दुनियाभर के देशों में चिंता