बीजिंग: हांगकांग से चीन आने से पहले अब लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित ना होने का प्रमाणपत्र देना होगा और इसके साथ ही 14 दिन तक पृथक भी रहना होगा. चीन ने अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देख नए प्रतिबंधों की घोषणा की है.


नए प्रतिबंध शुक्रवार सुबह 10 बजे से लागू होंगे


आधिकारिक नोटिस के अनुसार, कोविड-19 की जांच, आने से तीन दिन पहले कराई जानी चाहिए. इसमें छात्रों, रोजाना सीमा पार करने वाले ट्रक चालकों सहित ‘‘विशेष उद्योगपतियों’’ और द्विपक्षीय नीतियों के तहत मान्यता प्राप्त लोगों को पृथक रहने के नियम से छूट दी गई है.


यह नए प्रतिबंध शुक्रवार सुबह 10 बजे से लागू होंगे. हांगकांग में कोविड-19 के सर्वाधिक 67 नए मामले सामने आए थे.


दुनिया भर में कोरोना मामले बढ़कर 13,977,535 हो गए है.


आपको बता दें, दुनिया भर में चीन से फैला कोरोना वायरस थम ने का नाम नहीं ले रहा है. कोरोना मामले दिन प्रतिदिन तेज़ी से बढ़ते देखे  जा रहे है. आकड़ों के मुताबिक कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला देश अमेरिका पहले स्थान पर है. अमेरिका में कोरोना के मामले 3,695,581 हो गए है. वहीं इस महामारी की चपेट में आने से मरने वालों का आंकड़ा 141,125 हो गया है.


ब्राजील में कोरोना मामले 20 लाख पार


कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले दूसरे स्थान पर ब्राजील है. ब्राजील में कोरोना के चलते 76,822 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं कुल मामले ब्राजील में 20 लाख के पार पहुंच चुके है.


वहीं दुनिया भर में सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में भारत तीसरे स्थान पर है. देश में कोरोना के मामले 10 लाख से अधिक हो चुके है, वहीं इस महामारी के चलते देश में 25,644 लोगों की मौत हो चुकी है.


यह भी पढ़ें.


भारत में कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू, अनिल विज ने दी जानकारी


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का दावा- भारत की एक इंच जमीन भी दुनिया की कोई ताकत छू नहीं सकती