वाशिंगटन: चीन (China) सैन्य उपयोग के लिए कंबोडिया (Cambodia) में एक नौसैनिक अड्डे (Naval Facility) का निर्माण कर रहा है, जो इस तरह की दूसरी विदेशी चौकी है और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद-प्रशांत क्षेत्र (Indo-Pacific Region) में पहली है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक द वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि सैन्य उपस्थिति कंबोडिया के रीम नेवल बेस (Ream Naval Base) के उत्तरी हिस्से में थाईलैंड की खाड़ी (Gulf of Thailand) पर होगी. पूर्वी अफ्रीकी देश जिबूती (Djibouti) में नौसैनिक सुविधा के बाद यह चीन का एकमात्र अन्य विदेशी सैन्य अड्डा है.


रिपोर्ट के अनुसार, इस तरह के ठिकाने अमेरिकी सेना की खुफिया निगरानी को सक्षम बना सकते हैं. रिपोर्ट में आगे कहा गया कि नया नौसैनिक अड्डा एक सच्ची वैश्विक शक्ति (Global Power) बनने के लिए दुनिया भर में सैन्य सुविधाओं का एक नेटवर्क बनाने की बीजिंग की रणनीति का हिस्सा है.


चीन के लिए महत्वपूर्ण है अड्डा
अमेरिकी अधिकारियों और विश्लेषकों के अनुसार, इस क्षेत्र में अपने प्रभाव का विस्तार करने के लिए बड़े नौसैनिक जहाजों की मेजबानी करने में सक्षम एक नौसेनिक अड्डा चीन की महत्वाकांक्षा का एक महत्वपूर्ण तत्व होगा.


एक पश्चिमी अधिकारी ने कहा, "हम आकलन करते हैं कि चीन के नेताओं के लिए इंडो-पैसिफिक एक महत्वपूर्ण टुकड़ा है, वे इसे चीन के जायज और ऐतिहासिक प्रभाव क्षेत्र के रूप में देखते हैं."


दोनों देशों के बीच गुप्त समझौता
2019 में प्रकाशित वॉल स्ट्रीट जर्नल में, इस मामले से परिचित अमेरिकी और संबद्ध अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा, “चीन (China) ने अपनी सेना को बेस का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए एक गुप्त समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.” हालांकि, दोनों देशों ने इस रिपोर्ट का खंडन किया था. उस समय, कंबोडियाई प्रधान मंत्री हुन सेन (Hun Sen) और चीनी रक्षा मंत्रालय (Chinese Defence Ministry) दोनों ने रिपोर्टों को खारिज कर दिया था.


यह भी पढ़ें: 


Video: प्लेटफॉर्म पर चल रही महिला को रेलवे ट्रैक पर धक्का देकर शख्स फरार, न्यूयॉर्क पुलिस ने जारी किया वीडियो


New York में अब 21 साल से कम उम्र के लोग नहीं खरीद पाएंगे अर्ध स्वचालित राइफल