China After Covid: चीन में कोरोनाकाल के बाद एबीपी न्यूज वहां के हालात का जायजा लेने पहुंचा है. युन्नान प्रांत के जिंगडोंग इलाके में काफी रौनक दिखी. चीन का यह इलाका बड़े पर्यटन स्थल के तौर पर जाना जाता है. यहां हर रात दिवाली जैसा 'थाई उत्सव' मनाया जाता है. इलाके में अग्नि की पवित्रता का जश्न मनाया जाता है. यहां बोनफायर होता है, लोग प्रर्थना करते हैं और नदी में फूलों को प्रवाहित करते हैं. रात में दीप जलाए जाते हैं. इस जश्न में भारत के होली और दिवाली पर्व की झलक मिलती है. 


थाई समुदाय का जश्न


इलाके में थाई कम्युनिटी के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं. खासी तादाद में पर्यटक यहां हर रोज यहां पहुंचते हैं. लोग अग्नि के चारों तरफ परिक्रमा लगाकर फूलों को नदी में प्रवाहित करते हैं. वे अपने परिवार और देश में खुशी की दुआ करने के लिए ऐसा करते हैं. खुशी के लिए प्रार्थना हर रोज की जाती है. जश्न के दौरान काफी लोग पारंपरिक वेशभूषा में नजर आते हैं और संगीत की धुन पर थिरकते हुए देखे जाते हैं. लड़कियां भी पारंपरिक परिधान पहकर जश्न में शामिल होती हैं. 


भारतीय पर्यटक ने साझा किया अनुभव


भारत से भी काफी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं. राजीव लोधा नाम के एक भारतीय पर्यटक ने कहा, ''यहां दहन भी हो रहा है, दीपावली भी मनाई जा रही है, बहुत ही सुंदर लग रहा है यहां पर.'' 


एशिया के सबसे बड़े नाइट मार्केट की सैर


प्रार्थना के दौर के बाद लोग शेजवां नाइट मार्केट में सैर करने पहुंचते हैं. इसे एशिया के सबसे बड़े नाइट मार्केट के तौर पर जाना जाता है और इसकी तुलना 'सितारे जमीन पर' के रूप में की जाती है. करीब 30 हजार से ज्यादा लोग यहां हर रोज, हर रात यहां पहुंचते हैं. करीब 3 हजार व्यापारी यहां काम करते हैं. यहां भीड़ कभी कम नहीं होती है. बाकी राज्यों और देशों से भी लोग यहां पहुंचते हैं. बाजार पूरी रात रौशन रहता है. यह नाइट मार्केट करोड़ों रुपये का व्यापार करता है. 



इस जगह से करीब 100 किलोमीटर दूर लाओस बॉर्डर भी है. परिवार के साथ छुट्टी मनाने वाले लोग यहां अप्रैल के महीने में जरूर पहुंचते हैं क्योंकि तब इस जगह पर वॉटर स्फ्रिंकल (पानी की बौछार) फेस्टिवल होता है. इस इलाके की इमारतें यहां के इतिहास की झलक पेश करती हैं. आंकड़े बताते हैं कि चीन की नाइट लाइफ इकोनॉमी 384 लाख करोड़ की है जो जापान की अर्थव्यवस्था के बराबर है. नाइट मार्केट से चीन को काफी ज्यादा मुनाफा होता है.


यह भी पढ़ें- Dubai Hotel: आसमान में पार्टी कराएगा दुबई का यह होटल, जानें क्या-क्या होगा खास