अभी तक आपने किसी महिला मॉडल को लिपस्टिक का प्रचार करते देखा होगा. मगर चीन में इसकी जिम्मेदारी एक पुरुष को सौंपी गई है. दुनिया की महंगी लिपिस्टिक की नुमाइश और उसे मशहूर करने का काम लाई चाइकी नामी युवक कर रहा है. उसने लिपिस्टिक की मॉडलिंग कर काफी लोकप्रियता बटोर ली है.


चीन में 'लिपिस्टिक किंग' का क्या है काम?


अपने काम में दक्ष होने की बदौलत लाई चाइकी को ‘लिपिस्टिक का राजा’ या ‘आयरन लिप्स’ के नाम से पुकारा जाने लगा है. उनका काम दुनिया के महंगे ब्रांड्स की लिपिस्टिक की टेस्टिंग कर उसे मशहूर करना है. सोशल मीडिया पर काफी उनकी लोकप्रियता है. बात चाहे टिक टॉक देवन की हो या फिर अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की, ली को पसंद करनेवाले सोशल मीडिया यूजर की बड़ी संख्या है. लाई जिस लिपिस्टिक को पसंद कर उस पर मुहर लगा देते हैं, उसके बाद उसकी लोकप्रियता बढ़ जाती है. लिपिस्टिक बनानेवाली कंपनियों का कहना है कि इससे उन्हें अपने प्रोडक्ट की तैयारी में मदद मिलती है.


लिपिस्टिक के रिव्यू से कमानेवाला युवक


पारंपरिक मुल्क चीन में मेकअप का क्षेत्र सिर्फ महिलाओं के लिए है. किसी पुरुष को कैरियर के तौर पर अपनाना घाटे का सौदा हो सकता है. उन्होंने जब अपने कैरियर की शुरुआत की तो लोगों ने उनके फैसले को बेवकूफी भरा करार दिया. लोगों का कहना था कि लाई महिलाओं को लिपिस्टिक के प्रति आकर्षित नहीं कर पाएंगे. मगर उन्होंने लोगों के अनुमानों को गलत साबित कर दिखाया. फिलहाल उनका अनुंबध कई कंपनियों से है जिससे उनकी आमदनी में बेतहाशा इजाफा हो रहा है. लिपिस्टिक के बादशाह कभी-कभी 7-8 घंटे अपना समय लाइव बिताते हैं. एक सेशन में कई दर्जन लिपिस्टिक का टेस्ट करते हैं. उसके बाद अपने रिव्यू को सोशल मीडिया पर बताते हैं.


जानवरों से मनुष्यों में कैसे पहुंचा कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों ने पता लगाया


ट्रंप ने चीन के छात्रों और शोधकर्ताओं के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह