China Decline In Manufacturing Activities: चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को असर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर भी साफ नजर आ रहा है. चीन की सरकार ने बताया है कि दिसंबर में देश की मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियों में लगातार तीसरे महीने गिरावट दर्ज की गई है. चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया है कि देश में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की हालत लगातार गिरती जा रही है.


दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के तौर पर पहचान रखने वाले चीन में पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) दिसंबर में 47 प्वाइंट पर आ गया है. पीएमआई मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की आर्थिक सेहत मापने का एक पैमाना है. इसका 50 से नीचे आना मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियों में गिरावट का संकेत माना जाता है. चीन में नवंबर के महीने में पीएमआई 48 प्वाइंट पर था. जो दिसंबर में एक प्वाइंट कम हुआ है. चीन में जीरो कोविड पॉलिसी में ढील दिए जाने के बावजूद ये आंकड़े चिंता का विषय हैं.


दो साल से चीन में जारी है जीरो कोविड पॉलिसी


दो साल से ज्यादा समय से चीन में जीरो कोविड पॉलिसी लागू है. बीते दिनों जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ लोगों का गुस्सा खुलकर सड़कों पर सामने आया था. दरअसल, सख्त क्वारंटीन नियमों, लॉकडाउन और मास टेस्टिंग की पॉलिसी के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था में भी असर दिखाई पड़ा था.  7 दिसंबर को बीजिंग ने महामारी की रोकथाम के नियमों में ढील दी थी, इसके बावजूद देश कोरोना मामलों के लगातार बढ़ने की स्थिति से जूझ रहा है.
 
चीन की अर्थव्यवस्था में दर्ज हुई गिरावट


एनबीएस के एक अधिकारी ने कहा कि दिसंबर में महामारी और अन्य कारणों की वजह से चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट आई है. उन्होंने कहा कि महामारी ने बिजनेस प्रोडक्शन और मांग के साथ स्टाफ की उपलब्धता, लॉजिस्टिक्स और डिस्ट्रीब्यूशन पर व्यापक असर डाला है. ब्लूमबर्ग के विशेषज्ञों ने संभावना जताई थी कि पीएमआई में सितंबर से ही कोई सकारात्मक बदलाव नहीं दिखा है और दिसंबर में ये 47.8 प्वाइंट से नीचे जा सकता है. 


महामारी से निपटने की आशा बरकरार


एनबीएस के अधिकारी ने अपने बयान में आशावादी विचार भी व्यक्त किए हैं. उन्होंने कहा कि महामारी की स्थिति जैसे सुधरेगी, मार्केट ट्रेंड भी उसी के हिसाब से बदल जाएगा. चीन की जीरो कोविड पॉलिसी के चलते कई प्लांट और कंपनियों को जबरन बंद कर दिया गया था. जिसकी वजह से सप्लाई चेन में रुकावट पैदा हो गई थी. चीन की सरकार ने इस साल के लिए ग्रोथ का लक्ष्य 5.5 फीसदी के करीब रखा है. चीन अगले साल जनवरी में अपनी जीडीपी के बारे में खुलासा करेगा.


चीन में फिर से शुरू होंगी ऑफलाइन क्लास


चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर से स्कूलों में ऑफलाइन क्लासेज शुरू होने की खबरें हैं. चीन के शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वायरस के संक्रमण की कोई रिपोर्ट नहीं है, जिसके चलते ये फैसला किया गया है. चीन ने नए साल और अन्य छुट्टियों के मद्देनजर कमजोर वर्ग कके लोगों की सामान्य जरूरतों को पूरा करने के लिए नागरिक मामलों से जुड़े प्राधिकरणों को नोटिस जारी किया है.


ये भी पढ़ें:


Zhengzhou Highway: चीन के झेंगझोऊ में 200 से ज्यादा गाड़ियों की भिडंत, एक्सीडेंट का ऐसा मंजर आपने पहले नहीं देखा होगा