China Latest News: मौजूदा समय में पड़ोसी देश चीन प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहा है. वहां के मौसम विभाग द्वारा बीते रविवार (18 फरवरी 2024) को 3 अलर्ट जारी किए गए. पहली सूचना में बताया गया कि कई हिस्सों में जल्द ही तापमान गिरने वाले हैं. इसके बाद दूसरी सुचना में बताया गया कि जल्दी ही कुछ हिस्सों में भारी बर्फबारी देखने को मिल सकती है. 


तीसरी सुचना में मौसम विभाग द्वारा रेतीले तूफान की आशंका जताई गई थी और यह सच साबित होता हुआ भी नजर आ रहा है. सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहे हैं. वायरल हो रहे वीडियो में चीन के कई हिस्सों में रेतीले बालू का भयंकर तूफान उड़ता हुआ नजर आ रहा है. 






हाल यह है कि हजारों लोग अपना घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं और राहत कैंप में जीवन गुजारने के लिए मजबूर हैं. चीन की नेशनल मेटियोरोलॉजिकल सेंटर के मुताबिक भयानक सर्दी की आशंका को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 






तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. ये इलाके जो प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे हैं उसमें इनर मंगोलिया, उत्तरी पूर्वी चीन और उत्तरी चीन के हिस्से खासतौर पर शामिल हैं. इसके अलावा मध्य भाग में स्थित हुबेई और हूनान प्रांत में भी भयानक बर्फबारी देखी जा रही है.






चीनी लोगों की मुसीबतें तब बढ़ गईं जब भयानक सर्दी के बीच रेतीली हवाएं चलनी लगी. इसकी प्रचंडता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इन हवाओं की चपेट में आने से कई पेड़ जड़ सहित उखड़ गए हैं. इस दौरान कुछ वृक्षों को हवा में उड़ते हुए भी देखा गया.


हाल यह है कि ट्रैंफिक व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो गई है. गांसू प्रांत के जियुकुआन शहर में करीब 40,000 लोग फंसे हुए हैं. तूफान की गति को देखते हुए लोगों को हाइवे और एक्सप्रेसवे पर जाने की मनाही है. 


यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: यूक्रेन के अवदीव्‍का शहर पर रूस का हुआ पूरा कब्‍जा, 9 माह तक चली लंबी लड़ाई, जेलेंस्‍की ने वापस बुलाए सैन‍िक