China Hangzhou Building: दुनिया में इंजीनियर ऐसे व्यक्ति होते हैं, जो अपनी काबलियत के दम पर बड़ी-से-बड़ी इमारत, कॉमप्लेक्स मशीन तैयार करते हैं. चाहे वो हवाई जहाज हो या रॉकेट यहां तक की सुई से लेकर तलवार तक, सब कुछ इंजीनियरिंग करिश्माई का नतीजा है. हालांकि, इस मामले में चीन के इंजीनियर की अपनी एक अलग पहचान है. उन्होंने समय-समय पर अपना हुनर दिखाया है. इससे जुड़ा एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है, इस वायरल वीडियो में एक बिल्डिंग दिखाई गई है. दावा किया गया है कि चीन के कियानजियांग सेंचुरी शहर में मौजूद रीजेंट इंटरनेशनल बिल्डिंग में 20 हजार से लोग रहते हैं.


चीन की रीजेंट इंटरनेशनल बिल्डिंग में  एक बड़े कस्बे जितनी आबादी रह रही है, जो अपने आप में काफी अनोखी बात है. इमारत की लंबाई  675 फुट है. इसमें कुल 39 फ्लोर है, जो अंग्रेजी के अक्षर S के आकार में बनी हुई है. हैरानी की बात ये है कि इमारत में रहने की तमाम सुविधाएं भी मौजूद है. जैसे-विशाल फूड कोर्ट, किराना स्टोर, सलून, नेल सैलून, स्विमिंग पूल और कैफे. यानी एक ऐसी जहां पर इंसान को वो जरूरत की तमाम चीजें मिल जा रही है, जो रहने लायक काफी मानी जाती है.






इमारत में अभी भी रह सकते हैं 20 हजार लोग
इमारत में रहने वालों को सेल्फ कंटेंड कम्युनिटी कहा जाता है. यहां 20 हजार लोगों के रहने के बावजूद और भी जगह खाली है. रिपोर्ट के मुताबिक यहां अभी भी 10 हजार लोग रह सकते हैं. यानी यहां की कुल क्षमता 30 हजार है. @Rainmaker1973 नाम के एक्स हैंडल ने वीडियो को पोस्ट किया है, जिस पर अभी तक 2 लाख के आसपास व्यूज आ चुके हैं. रिहायशी विशाल बिल्डिंग को देखकर दुनियाभर के लोगो काफी चौंक रहे हैं.


ये भी पढ़ें: भारत में तो लोकसभा मगर अमेरिका में 'राज्यसभा' के मेंबर बनने के लिए क्यों नेता तड़पते हैं, जानें इसके पीछे की वजह