China Covid News: द ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, चीन का राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) रविवार (25 दिसंबर) से डेली COVID-19 मामलों का डेटा प्रकाशित करना बंद कर देगा. इसके बजाय वह चीनी रोग नियंत्रण केंद्र, रोकथाम अध्ययन और संदर्भ के लिए COVID से संबंधित जानकारी जारी करेगा. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार (24 दिसंबर) को वेबसाइट पर कोविड मामले के आंकड़े दिए जो शुक्रवार (23 दिसंबर) के थे.


चीन ने यह पुष्टि करते हुए जानकारी दी थी कि 4,128 नए मामले दर्ज किए गए और देश में कोई नई मौत नहीं हुई. शुक्रवार (23 दिसंबर) को अस्पतालों से 1,760 रोगियों को छुट्टी दे दी गई और कुल 28,865 लोग जो संक्रमित रोगियों के निकट संपर्क में थे, उन्हें चिकित्सकीय निगरानी से मुक्त कर दिया गया. हालांकि, गंभीर मामलों की संख्या में 99 लोगों की बढ़ोतरी भी हुई.


क्यों लिया गया डेटा पब्लिश न करने का फैसला?


कोविड डेटा के प्रकाशन को बंद करने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, यह जानकारी दी गई कि दिसंबर महीने के पहले सप्ताह में 'जीरो-कोविड पॉलिसी' को कमजोर किए जाने के बाद चीन में केवल 20 दिनों में लगभग 250 मिलियन लोग कोविड-19 से प्रभावित हो सकते हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे कथित सरकारी दस्तावेजों के मुताबिक, 1 दिसंबर से 20 दिसंबर तक 248 मिलियन लोग कोविड -19 से संक्रमित थे, जो चीन के अबादी का 17.65 फीसदी है. जो लगभग 37 मिलियन बताया गया था. एक वरिष्ठ चीनी पत्रकार ने गुरुवार (22 दिसंबर) को रेडियो फ्री एशिया को बताया कि दस्तावेज सही थे और बैठक में भाग लेने वाले किसी व्यक्ति की ओर से इसे लीक किया गया था, जो जानबूझकर जनहित में काम कर रहा था.

एक दिन में 4.2 मिलियन भी हो सकते हैं केस


इस बीच, ब्रिटेन आधारित स्वास्थ्य डेटा फर्म एयरफिनिटी ने कहा कि चीन में एक दिन में दस लाख से अधिक कोरोना मामलों के सामने आने की संभावना है, जिसमें प्रतिदिन 5,000 से अधिक मौतें हो सकती हैं. Airfinity ने चीन के क्षेत्रीय प्रांतों के डेटा की जांच की है. कुछ क्षेत्रों में दूसरों की तुलना में इसका प्रकोप अधिक तेजी से बढ़ रहा है. बीजिंग और ग्वांगडोंग में मामले अभी बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. Airfinity मॉडल का अनुमान है कि मामले की दर एक दिन में 3.7 मिलियन तक पहुंच सकती है और 2023 में जनवरी-मार्च में एक दिन में 4.2 मिलियन केस भी सामने आ सकते हैं.


ये भी पढ़ें: Bomb Cyclone: US में बर्फीली तूफान बनी मुसीबत, अब तक 18 लोगों की मौत, न्यूयॉर्क की गवर्नर बोलीं- नेचर ने हम पर कहर बरपाया