China On Russia Ukraine War: सालभर से ज्यादा समय से जारी रूस-यूक्रेन जंग (Russia Ukraine War) को लेकर चीन (China) ने बड़ी बात कही है. चीनी विदेश मंत्री किन गैंग (Qin Gang) ने कहा है कि उनका देश इस जंग को लेकर निष्पक्ष रहेगा. उन्होंने कहा, "हम किसी भी पक्ष को युद्ध में हथियार मुहैया नहीं कराएंगे और मिलिट्री एसेट्स के निर्यात पर भी रोक लगाएंगे."


चीन के विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि वे रूस के साथ अपने दोस्ताना रिश्तों को बरकरार रखेंगे. उन्होंने कहा​ कि वे भी चाहते हैं कि दोनों पक्षों में शांति स्थापित हो जाए. हालांकि, शांति स्थापना के लिए उन्होंने चीन के प्लान पर कोई बात नहीं की.




चीन के विदेश मंत्री किन गैंग की ओर से रूस को हथियार न देने की घोषणा ऐसे समय में की गई जब अमेरिका जैसे पश्चिमी देश लगातार इस बात की आशंका जता रहे हैं कि चीन से रूस को हथियारों की सप्लाई हो रही है. वहीं, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पिछले महीने ही रूस दौरे पर मॉस्को गए थे. जहां उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मुलाकात की थी. उस मुलाकात में दोनों देशों की दोस्ती के कसीदे पढ़े गए.


सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स में दावा- हथियार पहुंचाने की डील हुई
इधर, अमेरिका के लीक हुए डॉक्यूमेंट्स में ये खुलासा हुआ है कि चीन ने रूस को यूक्रेन जंग के लिए हथियार भेजने के फैसले को मंजूरी दे दी है. वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में सीक्रेट यूएस डॉक्यूमेंट्स को लेकर रिपोर्ट पब्लिश की गई, जिसके अनुसार बीती 23 फरवरी को यह पता चला कि चीन रूस को अन्य साजो-सामान की आड़ में हथियार देने वाला था.


चीनी विदेश मंत्री बोले- किसी भी पक्ष का साथ नहीं देंगे
रूस को हथियार भेजे जाने के अमेरिकी दावे के बीच चीन के विदेश मंत्री ने कहा है कि चीन यूक्रेन जंग के लिए रूस को हथियार नहीं देगा. एक इंग्लिश न्यूज पोर्टल खबर छापी कि जर्मनी के विदेश मंत्री के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए चीन के विदेश मंत्री ने यह कहा है कि वो रूस-यूक्रेन जंग में किसी भी पक्ष का साथ नहीं देंगे.


यह भी पढ़ें: दुनिया में सबसे ज्यादा पनडुब्बी हैं चीन के पास, जानिए भारत रूस अमेरिका के पास कितनी हैं? क्या पाक के पास भी है इनका बेड़ा?