China Taiwan Relation: क्या चीन (China) ने ताइवान (Taiwan) पर हमले की तैयारी कर ली है? क्या पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने टारगेट लॉक कर लिए हैं? क्या 16 अक्टूबर से पहले चीन करेगा ताइवान पर हमला? ये सवाल यूं ही नहीं उठ रहे हैं. अंतरिक्ष (Space) में मौजूद एक सैटेलाइट (Satellite) ने चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के मिशन ताइवान से जुड़ी एक सनसनीखेज तस्वीर (Picture) कैप्चर की है.


तस्वीरों में चीन की सीक्रेट मिलिट्री ड्रिल से जुड़े कई राज डीकोड हुए हैं. किस तरह चीनी सैनिकों को ताइवान के तट पर पहुंचाने की ट्रेनिंग हो रही है. इस पर भी पड़ा खुलासा हुआ है. तस्वीरों में जो चीन की हरकत दिख रही है, इसे ऑपरेशन ताइवान के लिए चीन का वॉर ब्लूप्रिंट भी माना जा रहा है. समंदर में इस वॉर रिहर्सल की सबसे बड़ी बात ये थी कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की नेवी एम्फिबियस असाल्ट शिप के साथ ताकत दिखा रही थी. पीएलए की इस सैन्य ड्रिल का एक ही मकसद था, दुश्मन को खबर भी न लगे और टारगेट पर स्ट्राइक हो जाए.


चीन ने सैनिकों को कराई प्रैक्टिस


चीन ने मेगा वॉर ड्रिल को 31 अगस्त को अंजाम दिया था. इस युद्धाभ्यास में चीन ने कार ढोने वाले जहाजों से सैनिकों को भेजने की प्रैक्टिस भी की. बो हाई हेंग टोंग नाम के 15 हजार टन मल्टीपर्पज कार्गो शिप के अलावा चीन की इस वॉर ड्रिल में सिविलियन शिप का भी इस्तेमाल हुआ है, जिससे आशंका जताई जा रही है कि हमले के लिए चीन छल का भी इस्तेमाल कर सकता है.


ताइवान और अमेरिका हुए अलर्ट


इसके अलावा चीन (China) से जुड़ी एक औऱ खबर ने ताइवान (Taiwan) समेत अमेरिका (America) को अलर्ट कर दिया है. चीन छठवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान बनाने में पूरी ताकत झोंक रहा है. चीन की तैयारियां बता रही हैं कि वो ताकत में अमेरिका से पीछे नहीं रहना चाहता लेकिन अमेरिका का कहना है कि चीन का मिशन 6th generation attack plane अमेरिका की तुलना काफी पीछे है.


ये भी पढ़ें: Aircraft Carriers: ड्रैगन को नहीं मिल रहे एयरक्राफ्ट कैरियर के लिए पालयट! टेंशन में शी जिनपिंग


ये भी पढ़ें: China-Taiwan Tension: राष्ट्रपति बाइडेन बोले- 'हमला होने पर ताइवान की रक्षा करेगा अमेरिका', अब चीन ने दी नसीहत