World Most Powerful Country: ग्लोबल फायर पॉवर ने दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट जारी की है, इसमें दावा किया गया है कि 60 प्रमुख तथ्यों के आधार पर 145 देशों की तुलना की गई है. इसी आधार पर 145 देशों की सैन्य ताकत को लेकर रिपोर्ट तैयार की गई है. इसके मुताबिक भारत लगातार चौथे स्थान पर सैन्य ताकत के मामले में कायम है, वहीं चीन भी मजबूती के साथ तीसरे स्थान पर बना हुआ है.


इस आधार पर की गई है गणना
ग्लोबल फायर पॉवर ने कहा है कि सैन्य शक्ति 2024 की रिपोर्ट तैयार करते समय देशों की भौगोलिक स्थित, उनकी तकनीक, देश का विस्तार समेत कई महत्वपूर्ण विषयों को ध्यान में रखते हुए रिपोर्ट तैयार की गई है. एक आदर्श पॉवर इंडेक्स  0.0000 होता है. वर्तमान में किसी भी देश का पॉवर इंडेक्स 0.0000 नहीं है. इस फार्मूले के मुताबिक जिसकी संख्या कम होगी वह उतना ही पॉवरफुल देश माना जाएगा. इसके मुताबिक अमेरिका की पॉवर इंडेक्स सबसे कम 0.0699 है, जिससे साफ हो जाता है कि दुनिया में आज भी अमेरिका का जलवा कायम है.


दुनिया के टॉप 10 सैन्य ताकत वाले देश
ग्लोबल फायर के मुताबिक, रूस का इंडेक्स 0.0702, चीन का 0.0706 और भारत का पॉवर इंडेक्स 0.1023 है. इस आधार पर चीन के बाद दुनिया में सबसे शक्तिशाली देश भारत है. इसके अलावा, दक्षिण कोरिया, यूनाइटेड किंगडम, जापान, तुर्किए, पाकिस्तान और इटली भी दुनिया की टॉप 10 सैन्य शक्तियों में शामिल हैं. फ्रांस नीचे खिसककर 11वें स्थान पर चला गया है. वहीं दक्षिण कोरिया, जापान और तुर्किए की सैन्य शक्तियों में इजाफा हुआ है, जबकि पाकिस्तान की सैन्य शक्ति कमजोर हुई है.


सैन्य ताकत के मामले में पाकिस्तान 9वें स्थान पर
ग्लोबल फॉयर पॉवर यानी जीएफपी सूचकांक में भारत दुनिया की शीर्ष 5 सैन्य शक्तियों में चौथे स्थान पर बना हुआ है. बता दें कि जीएपी दुनिया की सैन्य ताकतों की रिपोर्ट जारी करती है. इस रिपोर्ट में 145 देशों का नाम शामिल है. इस लिस्ट तानाशाह किम जोंग का देश नॉर्थ कोरिया 36वें स्थान पर है, वहीं फिलीस्तीन से युद्ध लड़ रहा देश इजरायल 17वें स्थान पर है और इस देश की ताकत बढ़ी है. भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की सैन्य ताकत के मामले में 9वें स्थान पर है.


यह भी पढ़ेंः 'काफिरों से क्या पूछेंगे जब मुसलमान ही मुसलमान को मार रहा', अफगानिस्तान-पाकिस्तान तनाव पर वीडियो वायरल