China-Pakistan: चीन और साऊदी अरब के कर्ज में डूबा पाकिस्तान पर एक और मुसीबत टूट पड़ी है. दरअसल कंगाली की ओर बढ़ रहे पाकिस्तान को चीन की बिजली कंपनियों ने धमकी दी है. चीनी बिजली कंपनी ने अल्टीमेटम देते हुए कहा कि अगर पाकिस्तान उनके 300 अरब रुपये नहीं चुका पाएगा तो वह बिजली सप्लाई बंद करके पूरे पाकिस्तान को अंधेरे में डुबो देंगी.


बता दें कि पाकिस्तान बिजली के मामले में काफी हद तक चीनी कमपनियों पर निर्भर है. चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के तहत चीन की 30 बिजली कंपनियां पाकिस्तान में काम कर रही हैं. वहीं धमकी तब मिली जब पाकिस्तान में बढ़ती गर्मी को देखते हुए योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल ने सोमवार को चीनी कंपनियों के साथ बैठक में  अपना उत्पादन अधिकतम स्तर पर बढ़ाने का आग्रह किया. 


बिजली के उत्पादन को बढ़ाने की बात सुनते ही चीनी कंपनियों के प्रतिनिधि भड़क गए और पाकिस्तान को बकाया 300 अरब रुपये देने की अल्टीमेटम दे डाली. 


आर्थिक संकट की ओर बढ़ा पाकिस्तान 


श्रीलंका की तरह पड़ोसी देश पाकिस्तान भी राजनीतिक घमासान के साथ-साथ आर्थिक संकट की तरफ तेजी से गहरा रहा है. पाक में राजनीतिक स्थिरता का ग्राफ नीचे जा ही रहा है, डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये की साख भी रसातल पाताल की ओर है. पाकिस्तान के पहले से खस्ताहाल खजाने के लिए डॉलर का चढ़ता भाव बेहद बुरी खबर है. क्योंकि इसका सीधा मतलब है कि पाकिस्तान को अपनी जरूरत का आयात महंगे दामों पर करना पड़ेगा. यानी हालात काफी हद तक श्रीलंका वाले रास्ते पर ही आगे बढ़ रहे हैं.


ये भी पढ़ें: Azan vs Hanuman Chalisa: बीजेपी विधायक आकाश विजयवर्गीय ने कहा, बंद कमरे में ही पढ़ें अजान और नमाज


ये भी पढ़ें: Loudspeaker Row: बिहार में CM नीतीश कुमार की पार्टी के नेता का विवादित बयान, अजान के लिए जाएं पाकिस्तान, VIDEO