चीन के ग्‍वांगझू के पास हादसे का शिकार हुए चाइना ईस्टर्न 737-800 विमान में सवार सभी 132 यात्रियों और चालक दल की मौत हो चुकी है. इस बात की आधिकारिक पुष्टि शनिवार को चीनी अफसरों ने कर दी. चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन के उप निदेशक हू झेनजियांग ने बताया कि विमान में सवार लोगों में कोई भी जिंदा नहीं बचा. उन्होंने कुछ और जानकारी भी दी.


काफी जद्दोजहद के बाद मिले थे दोनों ब्लैक बॉक्स


चीनी सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक हू झेजियांग ने बताया कि जांच टीम का अभियान लगभग पूरा हो चुका है. जांचकर्ताओं ने डीएनए जांच के जरिये 120 मृतकों की पहचान भी कर ली है. जांच टीम ने जांच के दौरान पहले इस विमान के 2 ब्लैक बॉक्स को तलाश रही थी. तीन दिन की मशक्कत के बाद पहला ब्लैक बॉक्स मिला था, जबकि हादसे के चौथे दिन दूसरा ब्लैक बॉक्स मिल गया था.






सोमवार को हुआ था हादसा


बता दें कि 21 मार्च को चीन के कुनमिंग शहर से गुआंगझू जा रहे चाइना ईस्टर्न एयरलाइन का बोइंग 737 यात्री विमान दक्षिण-पश्चिम चीन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हादसे के वक्त विमान में 132 लोग सवार थे और इन सभी की मौत हो गई थी.  विमान में 132 लोग थे या इससे ज्यादा, इसका पता करने के लिए ब्लैक बॉक्स की तलाश की जा रही थी. इस हादसे के बाद चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने तत्काल कार्रवाई करते हुए विस्तृत खोज और बचाव अभियान चलाने का आदेश दिया था. उन्होंने कहा था कि दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए तत्काल कार्रवाई की जा रही है और विमानन क्षेत्र और लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए विमानन क्षेत्र की सुरक्षा को बेहतर बनाने की आवश्यकता है.


ये भी पढ़ें


आयरलैंड में मास्क पहनने की अनिवार्यता खत्म करते ही बढ़ने लगे कोरोना केस, इतने नए मामले मिले


ग्रुप सुसाइड का मामला आया सामने, एक परिवार के 5 सदस्यों ने सातवीं मंजिल से लगाई छलांग