China Plane Crash: चीन के पूर्वी एयरलाइंस के यात्री विमान के दुर्घटनास्थल पर विस्फोटकों में से कोई भी घटक मौजूद नहीं मिला है. ये जानकारी एक अधिकारी ने एक प्रेस वार्ता में दी. गुआंग्शी जुआंग स्वायत्त क्षेत्र के दमकल विभाग के प्रमुख झेंग शी ने शनिवार को कहा कि सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारियों की एक भौतिकी और रसायन विज्ञान प्रयोगशाला ने दुर्घटनास्थल से 66 में से 41 सैंपल का टेस्ट किया और सामान्य अकार्बनिक विस्फोटकों का कोई बड़ा आयन घटक नहीं मिला है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि टेस्ट में कोई नियमित जैविक विस्फोटक घटक नहीं मिला.


वहीं, चीन के पूर्वी एयरलाइंस के विमान का दूसरा ब्लैक बॉक्स रविवार को आपदा प्रबंधन अधिकारियों के अनुसार बरामद कर लिया गया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बोइंग 737 विमान का पहला ब्लैक बॉक्स, जिसे कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर माना जाता है, 23 मार्च को बरामद किया गया था. पहले ब्लैक बॉक्स के डेटा डाउनलोडिंग और विश्लेषण का काम अभी चल रहा है.


प्लेन में सवार सभी 132 लोगों की हो गई थी मौत 


शनिवार देर रात दुर्घटनाग्रस्त उड़ान एमयू 5735 के लिए राष्ट्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया मुख्यालय ने घोषणा की कि सभी 132 लोग (123 यात्री और नौ चालक दल के सदस्य) की मृत्यु हो गई है. यह घोषणा छह दिनों के पूरे खोज और बचाव प्रयासों के बाद हुई और यह हताहतों की संख्या पर पहली पुष्टि भी है. अब तक डीएनए परीक्षण से 120 पीड़ितों की पहचान की पुष्टि हो चुकी है.


चाइना ईस्टर्न फ्लाइट MU5735 सोमवार दोपहर 1:00 बजे के बाद कुनमिंग शहर से उड़ान भरने के बाद गुआंझाऊ में अपने निर्धारित गंतव्य पर नहीं पहुंची थी. खबरों के मुताबिक, यात्री विमान जिस जगह पर क्रैश वहां भीषण आग लग गई. रिपोर्ट के अनुसार, फ्लाइट एमयू5735 बोइंग 737 विमान गुआंग्शी क्षेत्र के वूझोउ शहर के पास ग्रामीण इलाकों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे पहाड़ी के ऊपर आग लग गई.


ये भी पढ़ें-


संजय राउत बोले- 'BJP ने PDP को मजबूत किया, महबूबा मुफ्ती जो बोल रही हैं, उसके लिए भगवा पार्टी ही जिम्मेदार'


पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को एक और बड़ा झटका, अब गठबंधन सहयोगी ने छोड़ा साथ