चीन में तीन दिन पहले दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के दो ‘ब्लैक बॉक्स’ में से एक बॉक्स बेहद क्षतिग्रस्त हालत में मिला है. चीनी अधिकारियों ने बताया कि यह रिकॉर्डर इतना क्षतिग्रस्त हो चुका है कि वे यह बता पाने में सक्षम नहीं हैं कि यह ‘फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर’ है या ‘कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर’.


सोमवार को हुआ था हादसा


बता दें कि सोमवार को चीन के कुनमिंग शहर से गुआंगझू जा रहे चाइना ईस्टर्न एयरलाइन का बोइंग 737 यात्री विमान दक्षिण-पश्चिम चीन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हादसे के वक्त विमान में 132 लोग सवार थे और इन सभी की मौत हो गई थी.  विमान में 132 लोग थे या इससे ज्यादा, इसका पता करने के लिए ब्लैक बॉक्स की तलाश की जा रही थी. इस हादसे के बाद चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने तत्काल कार्रवाई करते हुए विस्तृत खोज और बचाव अभियान चलाने का आदेश दिया था. उन्होंने कहा था कि दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए तत्काल कार्रवाई की जा रही है और विमानन क्षेत्र और लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए विमानन क्षेत्र की सुरक्षा को बेहतर बनाने की आवश्यकता है.


जांच के लिए 9 दलों का हुआ था गठन


सरकारी प्रसारक सीसीटीवी की खबरों के अनुसार, विमानन कंपनी ने हादसे के बाद 9 दलों का गठन किया था। इनका काम विमान के मलबे का निस्तारण, दुर्घटना की जांच करना और पीड़ित परिवारों की मदद करना है. 


चीन में रद्द की गईं बोइंग की सभी उड़ानें


हादसे के बाद चीन की तीन सबसे बड़ी विमानन कंपनियों में शामिल ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइन’ ने सोमवार को हुए हादसे के बाद अपने सभी बोईंग 737-800 विमानों की उड़ानें रद्द कर दी थीं.


ये भी पढ़ें


Russia Ukraine War: रूस ने फेसबुक-इंस्टाग्राम और ट्विटर के बाद अब गूगल न्यूज़ को किया ब्लॉक, फेक खबरें फैलाने का लगाया आरोप


Ukraine Russia War: जंग के बीच यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया ब्रिटेन, 6 हजार मिसाइलें और आर्थिक सहायता भेजेंगे पीएम जॉनसन