China president Xi Jinping: चाय चीन के लिए एक स्वस्थ पेय के रूप में जानी जाती है और चाय उस देश के लिए एक सांस्कृतिक राजदूत के रूप में भी कार्य करती है. चाय चीन में उत्पन्न हुई और अब पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गई है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी चाय के शौकीन हैं और उन्होंने बताया कि चाय के साथ उनका संबंध फ़ुज़ियान प्रांत में काम करने के दौरान शुरू हुआ था. बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि शी जिनपिंग चाय पीना पसंद करते हैं.


बता दें कि शी जिनपिंग ने निंगदे प्रान्त में साल 1988 से 1990 के बीच पार्टी सचिव के रूप में फूआन शहर के तान्यांग गांव का चार बार दौरा किया था, जो तान्यांग कांगो चाय के लिए प्रसिद्ध है, जिसने पनामा-प्रशांत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी में स्वर्ण पुरस्कार जीता था.


शी ने उस समय वहां की चाय की पत्तियों की ग्रेडिंग, बड़े पैमाने पर उनकी खेती और वैज्ञानिक प्रबंधन के माध्यम से स्थानीय विशेषताओं के साथ एक चाय उद्योग विकसित करने का प्रस्ताव रखा था. उन्होंने चाय की किस्मों और चाय पत्ती की गुणवत्ता में सुधार के प्रयासों का भी नेतृत्व किया था.


चाय और बीयर से की थी पूर्वी और पश्चिमी सभ्यता की तुलना 


इससे पहले साल 2014 में बेल्जियम के ब्रुग्स में यूरोप के कॉलेज में उन्होंने एक भाषण में कहा था कि, "चीन खास तरीके से पूर्वी सभ्यता का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि यूरोप पश्चिमी सभ्यता का जन्मस्थान है. उन्होंने कहा था कि चीनी लोग चाय के शौकीन होते हैं और बेल्जियम के लोग बीयर पसंद करते हैं. मेरे लिए, चाय पीने वाले लोग उत्साही होते हैं और बीयर प्रेमी जीवन को समझने और दुनिया को जानने के तरीकों का प्रतिनिधित्व करते हैं. मैं दोनों को समान रूप से देखता हूं."


चीन के लिए चाय का महत्व बताया शी जिनपिंग ने


शी ने पारंपरिक चीनी संस्कृति को पेश करने और राजनयिक अवसरों पर चीनी दर्शन का वर्णन करने के लिए चाय को एक पहचान के रूप में भी इस्तेमाल किया. मई 2020 में, शी ने पहले अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस की बधाई देते हुए एक पत्र भेजा था, जिसमें कहा गया था कि चीन, चाय के एक प्रमुख उत्पादक और उपभोक्ता के रूप में, चाय के आसपास के सांस्कृतिक आदान-प्रदान को गहरा करने के लिए काम करेगा और अधिक लोगों को चाय से भरे जीवन का आनंद लेने की अनुमति देगा.


यह भी पढ़ें- Xi Jinping: शी जिनपिंग ने CCP बैठक में किया ताइवान के साथ विवाद और हॉन्ग कॉन्ग पर नियंत्रण का जिक्र, जानें क्या कहा