China Russia Relationship: चीन और रूस की दोस्ती के किस्से पूरी दुनिया में मशहूर है. इस बीच एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है. चीन के विदेश मंत्री किन गैंग के लापता होने को लेकर रूस पर बड़े आरोप लगाए गए हैं. उन्होंने दावा किया है कि चीनी विदेश मंत्री के लापता होने के पीछे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का हाथ  है. दावा है कि पुतिन की टिप के कारण चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को अपने विदेश मंत्री को गायब करने लिए मजबूर होना पड़ा.


‘निक्केई एशिया’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक आशंका है कि चीनी विदेश मंत्री किन गैंग रूस के ‘स्पाई वॉर’ का शिकार हो गए हैं. एक तरफ जहां चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूस के साथ मजबूती से खड़े हैं, वही किन गैंग चीन की विदेश नीति को रूस से दूर यूक्रेन के पक्ष में चला रहे थे. इससे पुतिन काफी नाराज थे. 


चीन के रुख से परेशान थे पुतिन
यह सब मई में शुरू हुआ जब एक चीनी प्रतिनिधिमंडल ने यूक्रेन का दौरा किया और राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की. इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रूस में पूर्व चीनी राजदूत ली हुई ने किया था. यह बैठक पहला संकेत थी कि बीजिंग रूस-यूक्रेन युद्ध में अपना रुख बदल रहा है. इससे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नाराज थे.


उस बैठक के ठीक बाद चीन ने जी-7 बैठक में जापान जाने के लिए जेलेंस्की को चीनी हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की भी अनुमति दी. उस बैठक में जेलेंस्की ने रूस पर जमकर निशाना साधा और दुनिया से अधिक समर्थन और सहायता की अपील की. यह वह समय था जब चीन ने रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता करने की इच्छा जताई थी. इस सबने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को परेशान कर दिया.


चीनी विदेश मंत्री का अमेरिका से करीबी संबंध का दावा
चीन के विदेश मंत्री किन को पावर से दूर करने के लिए रूस ने जासूसी इनफॉरमेशन की मदद ली. रूस की ओर से ने बीजिंग को गुप्त सूचना दी गई कि किन गैंग का अमेरिका से करीबी संबंध हो सकता है. इस दावे के समर्थन में रूस ने मजबूत साक्ष्य दिए थे जिसने शी जिनपिंग को ठोस कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया. यह साफ नहीं है कि रूसी खुफिया विभाग ने चीन को क्या सबूत दिये थे. 


टीवी एंकर से विवाहेतर संबंध थे सुर्खियों में
एक हाई-प्रोफाइल चीनी टीवी एंकर के साथ किन के विवाहेतर संबंध के बारे में संभवतः रूस ने पक्के सबूत दिए थे. पश्चिमी मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक किन को अमेरिका में एक सरोगेट मां की मदद से टीवी एंकर से एक बच्चा हुआ था. यह महिला अमेरिका और ब्रिटेन में रह चुकी थी. रूस ने शायद यह कहा ता कि किन गैंग को एक ऐसी महिला ने भ्रष्ट कर दिया था, जो पश्चिमी देशों के बहुत करीब थी. इसके बाद से गैंग लापता हो गए थे.


ये भी पढ़ें :इस नई तकनीक से लोगों को जवान बना रहा चीन, जानिए कितना खास है तरीका