Chinese Space Program:  चीन (China) ने महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम (Space Programme) के नवीनतम कदम के तहत रविवार को अपने नए अंतरिक्ष स्टेशन (Space Station) को पूरा करने के लिए आवश्यक तीन मॉड्यूल में से दूसरा लॉन्च किया. चीन के उष्णकटिबंधीय द्वीप हैनान (Hainan) पर वेनचांग लॉन्च सेंटर से दोपहर 2:22 बजे (0622 GMT) लॉन्ग मार्च 5B रॉकेट द्वारा वेंटियन नाम के अनक्रूड क्राफ्ट को लॉन्च किया गया था. कुछ समय बाद, चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी  (China Manned Space Agency-CMSA) के एक अधिकारी ने प्रक्षेपण की "सफलता" की पुष्टि की.


तस्वीरें लेने के लिए खड़े थे सैंकड़ों लोग
सफेद धुएं के गुबार में हवा में उठते हुए लॉन्चर की तस्वीरें लेने के लिए सैकड़ों लोग पास के समुद्र तटों पर जमा हो गए. सीएमएसए ने कहा, “लगभग आठ मिनट की उड़ान के बाद, वेंटियन लैब मॉड्यूल सफलतापूर्वक रॉकेट से अलग हो गया और अपनी इच्छित कक्षा (Orbit) में प्रवेश कर गया, जिससे प्रक्षेपण पूरी तरह से सफल हो गया."


अप्रैल 2021 में लॉन्च किया था केंद्रीय मॉडयूल
बीजिंग ने अपने अंतरिक्ष स्टेशन तियांगोंग का केंद्रीय मॉड्यूल अप्रैल 2021 में लॉन्च किया था. लगभग 18 मीटर (60 फीट) लंबा और 22 टन (48,500 पाउंड) वजन के, नए मॉड्यूल में वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए तीन स्लीपिंग एरिया (Sleeping Areas) और स्पेस हैं.


यह अंतरिक्ष में मौजूदा मॉड्यूल के साथ डॉक करेगा, एक चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन जिसके बारे में विशेषज्ञों ने कहा है कि कई उच्च-सटीक जोड़तोड़ और रोबोटिक आर्म के उपयोग की आवश्यकता होगी.


अक्टूबर में डॉक होगा तीसरा मॉड्यूल
तीसरा और अंतिम मॉड्यूल (Module) अक्टूबर (October) में डॉक करने के लिए निर्धारित है, और तियांगोंग - जिसकी उम्र कम से कम 10 वर्ष होनी चाहिए - वर्ष के अंत तक पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद है.


यह भी पढ़ें: 


Iran में दो साल में पहली सार्वजनिक फांसी, NGO ने कहा- क्रूर सजा का मकसद लोगों को डराना, ताकि विरोध न कर सके


Sri Lanka Crisis: आर्थिक संकट, स्थिरता, विदेशी मदद! किस तरफ आगे बढ़ रहा है श्रीलंका